Shukrawar Upay: शुक्रवार को इन उपायों से खुश होती हैं मां लक्ष्मी, धन की नहीं होगी कमी
Advertisement

Shukrawar Upay: शुक्रवार को इन उपायों से खुश होती हैं मां लक्ष्मी, धन की नहीं होगी कमी

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन कुछ आसान उपाय यदि आपने कर लिया तो कभी नहीं होगी पैसों की किल्लत. जिस तरह से शुक्र देव को प्रसन्न किए बिना भौतिक सुखों की प्राप्ति नहीं की जा सकती, वैसे ही मां लक्ष्मी की कृपा के बिना धन नहीं टिकता है. 

Shukrawar Upay: शुक्रवार को इन उपायों से खुश होती हैं मां लक्ष्मी, धन की नहीं होगी कमी

Shukrawar Ke Upay:  वैसे तो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भक्त नित पूजा आराधना करते है. लेकिन शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को प्रिय है. ऐसे में शुक्रवार के दिन कुछ आसान उपाय यदि आपने कर लिया तो कभी नहीं होगी पैसों की किल्लत. जिस तरह से शुक्र देव को प्रसन्न किए बिना भौतिक सुखों की प्राप्ति नहीं की जा सकती, वैसे ही मां लक्ष्मी की कृपा के बिना धन नहीं टिकता है. 

शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित माना गया है. कहते हैं कि इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करने से सुख-समृद्धि और वैभव की प्राप्ति होती है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना जितना आसान है, उतना ही उन्हें घर पर रोकना मुश्किल है. जानिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ये आसान उपाय और टोटके

मां लक्ष्मी को श्रीदेवी, कमला, धन्या, हरिवल्लभी, विष्णुप्रिया, दीपा, दीप्ता, पद्मप्रिया, पद्मसुन्दरी, पद्मावती, पद्मनाभप्रिया, पद्मिनी, चन्द्र सहोदरी, पुष्टि, वसुंधरा आदि नाम से भी जाना जाता है. कहा गया है कि जिस जातक पर माता लक्ष्मी की कृपा होती है ऐसे जातक को कभी पैसों की तंगी नहीं होती और घर में सुख-शांति बनी रहती है.

वहीं शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को भी समर्पित है. शुक्र ग्रह को भी धन, प्रेम का कारक माना जाता है. इस दिन कुछ उपाय करके मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के साथ-साथ शुक्र ग्रह को भी मजबूत करते हैं. अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो आपको इसी संध्याकाल में ही उनको प्रसन्न करना होगा.

कमल का फूल
मां लक्ष्मी को कमल का फूल सबसे प्रिय है. इस दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद सफेद रंग के कपड़े धारण कर लें. इसके साथ ही मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा कर उन्हें कमल का फूल अर्पित करें. मान्‍यता है कि कमल का पुष्प नकारात्मक शक्त‌ियों को दूर करता है. इसे देवी लक्ष्मी को अर्प‌ित किया जाए तो घर में बुरी शक्त‌ियां नहीं आतीं और घर में लक्ष्मी का आगमन होता है. कमल के पुष्प पर देवी लक्ष्‍मी का वास है. मान्‍यता है कि जो लोग अपने घरों में कमल पुष्प से पूजा करते हैं, उनके घर में देवी लक्ष्मी का वास रहता है और घर धन, अन्‍न से भरा रहता है.

ये भी पढ़ें- दिंसबर 2023 तक इन राशियों को मिलेगा गुरु ग्रह का साथ, जिस काम में हाथ डालेंगे फायदा होगा

घर मुख्य द्वार रखें स्वच्छ
कहते हैं जिस घर में साफ-सफाई होती है मां लक्ष्मी वहां निवास करती है. इसी वजह से शुक्रवार के दिन घर के मेन गेट को एकदम साफ सुथरा रखें और गंगाजल का छिड़काव करें. इसके साथ ही दरवाजे पर शुभ-लाभ और स्वास्तिक बनाएं. मां लक्ष्मी घर के मुख्य द्वार से ही प्रवेश करती हैं.

शाम को घर में न रखें अंधेरा
कहते हैं कि शाम का समय मां लक्ष्मी के आगमन का समय होता है. इस समय पूरे घर की लाइट को जला कर रखें. घर के किसी कोने में भी अंधेरा नहीं रहना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास  होता है और मां लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करती. शाम को 5 बजे से लेकर रात 8 बजे का समय सबसे अच्छा माना जाता है. इस दौरान दीपक जलाने से माता लक्ष्मी का आगमन होताहै.

गाय को खिलाएं रोटी
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन सुबह गाय को रोटी खिलानी चाहिए. कोशिश करे कि रोटी के साथ गुड़ मिलाकर खिलाएं.  इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आप पर उनकी कृपा हमेशा बनी रहेगी. जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी.

गरीबों को करें वस्त्र दान
शुक्रवार के दिन आप किसी मंदिर में जाकर गरीबों या जरूरतमंदों को वस्त्र दान कर सकते हैं. कहते हैं कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाती हैं.

Trending news