Karauli: पांचना बांध से नहरों में पानी निकासी को लेकर बैठक,आज फिर बेनतीजा रही बैठक
Advertisement

Karauli: पांचना बांध से नहरों में पानी निकासी को लेकर बैठक,आज फिर बेनतीजा रही बैठक

पांचना बांध से जल निकासी को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में जल वितरण कमेटी की बैठक आयोजित की गई. 

Karauli: पांचना बांध से नहरों में पानी निकासी को लेकर बैठक,आज फिर बेनतीजा रही बैठक

Karauli: पांचना बांध से नहरों में जल निकासी को लेकर आयोजित जल वितरण कमेटी की बैठक एक बार फिर बेनतीजा रही. जिसके चलते पांचना से जल निकासी का पेच नहीं सुलझ सका. प्रशासन द्वारा 8 दिन बाद पांचना बांध से जल निकासी को लेकर निर्णय किया जाएगा.

पांचना बांध से जल निकासी को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में जल वितरण कमेटी की बैठक आयोजित की गई. बैठक में पांचना बांध के कमांड एरिया और गुडला पांचना लिफ्ट परियोजना क्षेत्र के किसान, गंगापुर विधायक रामकेश मीणा, भरतपुर संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, आईजी गौरव श्रीवास्तव, करौली कलेक्टर अंकित कुमार सिंह, एसपी नारायण टोगस, सवाई माधोपुर कलेक्टर नरेश कुमार, गंगापुर एएसपी प्रकाश चंद, एडीएम मुरलीधर प्रतिहार, जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता, करौली अधिशासी अभियंता, सहित बांध से जल निकासी की मांग कर रहे किसान तथा पांचना गुडला संघर्ष समिति के पदाधिकारी भी मौजूद रहे.

बैठक में जहां एक और पांचना बांध के कमांड एरिया के किसानों ने जल्द से जल्द नहरों में पानी निकासी की मांग की. पांचना गुड़ला संघर्ष समिति के पदाधिकारी और पांचना गुडला लिफ्ट परियोजना क्षेत्र के किसानों ने पहले उन्हें पानी उपलब्ध कराने के बाद सभी को पानी उपलब्ध कराने की बात दोहराई. इस दौरान एडवोकेट और संघर्ष समिति के पदाधिकारी रामस्वरूप बैंसला, अशोक सिंह धाबाई तथा अन्य किसानों ने कहा कि सरकार 12 साल में भी पांचना गुडला लिफ्ट परियोजना से साढ़े तीन ग्राम पंचायतों के 39 गांव को पानी नहीं दे सकी है.

जो नहर बनाई गई है उससे 13 गांव को पानी मिलना संभव नहीं है. ऐसे में पांचना बांध के करीब रहने वाले किसान प्यासे रहेंगे. पांचना गुडला लिफ्ट परियोजना क्षेत्र के किसानों ने कहा कि जब तक उन्हें पानी नहीं मिलेगा वह किसी और को पानी देने नहीं देंगे. इसके बाद वो बैठक को छोड़कर चले गए.

इसी प्रकार पांचना बांध के कमांड एरिया से आए किसानों ने हर हालत में नहरों में पानी छोड़ने की मांग की. इस दौरान गंगापुर विधायक रामकेश मीणा ने प्रशासन पर भी दबाव बनाया और हर हालत में पानी छोड़ने की तिथि तय करने की मांग की. इस दौरान कुछ किसानों ने हाथ जोड़कर झोली फैलाई और नेहरो में पानी छोड़ने की मांग की. लेकिन एक पक्ष के बैठक को बीच में छोड़कर चले जाने के कारण जल निकासी की तिथि तय नहीं हो सकी.

पांचना बांध के कमांड क्षेत्र के किसानों की जल निकासी की तिथि तय करने की मांग पर संभागीय आयुक्त ने कहा कि 8 दिन में पुलिस और प्रशासन हालात का एसेसमेंट कर जल्द ही जल वितरण की तिथि तय करने का प्रयास होगा. बैठक के दौरान पांचना बांध और गंभीर नदी के किनारे रहने वाले किसानों ने भी उन्हें पानी उपलब्ध कराने की मांग की.

Reporter-Ashish Chaturvedi

यह भी पढ़ेंः 

Shraddha Aftab Murder Case: कसाई खाने में हत्यारे आफताब ने ली थी श्रद्धा के 35 टुकड़े करने की ट्रेनिंग, अब नार्को टेस्ट में उगलेगा मर्डर का सच

Chetan Bhagat on Urfi Javed: चेतन भगत बोले, युवा रजाई में घुसकर देख रहे उर्फी की तस्वीरें, क्या परीक्षा पेपर में आने वाली हैं उर्फी ?

Exclusive: एक्ट्रेस कनिष्क सोनी ने श्रद्धा हत्याकांड से जोड़ी अपनी जिंदगी, कहा- शादी की बात पर बॉयफ्रेंड ने बहुत मारा

Trending news