Karauli News: भारी बारिश के चलते फिर लबालब हुआ पांचना बांध, खोलने पड़े 3 गेट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2375178

Karauli News: भारी बारिश के चलते फिर लबालब हुआ पांचना बांध, खोलने पड़े 3 गेट

Karauli News: राजस्थान के करौली जिले में स्थित सबसे बड़े पांचना बांध एक बार फिर भारी बारिश के चलते लबालब हो गया है, जिसके चलते पानी निकासी के लिए बांध के 3 गेट को खोलना पड़ा है. वहीं, जल संसाधन विभाग के अधिकारी पांचना बांध के जल स्तर पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. 

Panchna Dam

Rajasthan News: करौली जिले में लगातार चल रहे जोरदार बारिश के दौर के चलते नदी-नाले, बांध तालाब में पानी की आवक का दौर जारी है. जोरदार बारिश के चलते सात दिन में दूसरी बार जिले के सबसे बड़े पांचना बांध के 3 गेट खोलकर 4 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. पांचना बांध का अधिकतम जलस्तर 258.62 मीटर है, जबकि पानी की लगातार आवक के बाद वर्तमान मे जलस्तर 258.25 मीटर है. 

आगामी एक-दो दिन मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी
पानी की लगातार आवक के चलते दूसरी बार बांध के गेट नंबर 2, 4 और 6 खोलकर 4 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. जल संसाधन विभाग के अधिकारी पांचना बांध के जलस्तर पर नजर बनाए हुए और बांध के बहाव क्षेत्र में लोगों को सतर्कता बरतने और नदी से बहाव क्षेत्र से दूरी बनाए रखने की अपील की है. वहीं, मौसम विभाग ने भी आगामी एक-दो दिन मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है.

1 अगस्त को भी पानी निकासी के लिए खोलना पड़ा था गेट
गौरतलब है कि पांचना बांध से इस मानसून सत्र में सात दिन में दूसरी बार पानी की निकासी शुरू की है. 1 अगस्त को भी पांचना बांध से पानी की निकासी शुरू की थी और 5 अगस्त को पानी की निकासी बंद की थी. 

लोगों से सावधानी बरतने की अपील
जल संसाधन विभाग अधिशासी अभियंता सुशील कुमार गुप्ता ने गंभीर नदी के किनारे रहने वाले लोगों, किसान और पशुपालकों से बहाव क्षेत्र में नहीं जाने और सावधानी बरतने की अपील की है. बुधवार सुबह से शुरू हुआ बारिश का दौर गुरुवार सुबह तक जारी रहा, जिसके चलते शहर के कई क्षेत्रों में भी पानी भर गया. इस दौरान सर्वाधिक बारिश करौली के पांचना बांध पर 200 एमएम और करौली शहर में 120 एमएम बारिश हुई है. क्षेत्र में अभी भी छितराए हुए बादल छाए हैं और कुछ स्थानों पर रिमझिम बूंदाबांदी का दौर जारी है. 

रणगमा तालाब हुआ ओवरफ्लो 
वहीं, जिला मुख्यालय स्थित रणगमा तालाब भी पूरी तरह भर चुका है और ओवरफ्लो हो रहा है. रणगमा तालाब में 1996 के बाद पहली बार इतनी मात्रा में पानी की आवक हुई है. 

ये भी पढ़ें- Jaipur News: आखिरकार मंत्री को समझ आई आमजन की समस्या, जब खुद फंसे ट्रैफिक जाम में

Trending news