करौली: आज हिंडौन रहा बंद, क्या बन पाएगा नया जिला,सर्व समाज का अनिश्चितकालीन धरना शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1646715

करौली: आज हिंडौन रहा बंद, क्या बन पाएगा नया जिला,सर्व समाज का अनिश्चितकालीन धरना शुरू

Karauli : हिंडौन को जिला बनाने की मांग को लेकर सर्व समाज की ओर से बंद का व्यापक असर देखने को मिल रहा है. हिण्डौन के साथ ही सूरौठ,महू और  श्रीमहावीरजी क्षेत्र में भी बंद का असर नजर आया.  शहर के डैम्प रोड सर्किल पर जिला बनाने की मांग को लेकर बड़ी सभा का आयोजन किया जा रहा है

 

करौली: आज हिंडौन रहा बंद, क्या बन पाएगा नया जिला,सर्व समाज का अनिश्चितकालीन धरना शुरू

Karauli : करौली में सर्व समाज के लोग पिछले 5 दिनों से उपखंड कार्यालय के बाहर हिण्डौन को जिला बनाने की मांग को लेकर धरने पर बैठे हैं. लोगों की मांग है कि हिण्डौन जिला बनने के सभी मापदंड पूरे करता है. ऐसे में मुख्यमंत्री को हिण्डौन को जिला बनाने की घोषणा करनी चाहिए. लोगों का कहना है कि हिंडौन को जिला नहीं बनाए जाने तक आंदोलन लगातार जारी रहेगा.

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा गत दिनों राजस्थान में 19 नए जिले बनाने की घोषणा की गई थी,लेकिन उसमें हिण्डौन का नाम शामिल नहीं होने से क्षेत्र के लोगों को काफी मायूसी हुई। जिसके बाद विभिन्न संगठनों के द्वारा हिंडौन विधायक भरोसी लाल जाटव एवं पंचायती राज मंत्री रमेश मीणा को ज्ञापन भी दिए गए. इसके बाद 6 अप्रैल को हिण्डौन के उपखंड कार्यालय के बाहर सर्व समाज की ओर से अनिश्चितकालीन धरना प्रारंभ कर दिया गया.

 अब जिले की मांग को लेकर सोमवार को पूरे हिण्डौन उपखंड के बाजार बंद रख मांग की जा रही है. हिण्डौन को जिला बनाने की मांग कर रहे लोगों का कहना है कि हिण्डौन,करौली जिले का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है जो कि पूरे देश में अपनी विशेष पहचान बना चुका है.

 यहां की औद्योगिक इकाइयों से निर्मित उत्पादों को देश-विदेश तक भेजा जाता है. इसके अलावा रेल मार्ग से जुड़ा हुआ बड़ा कंटेनर डिपो है जहां से किसान अपनी फसल को देश के विभिन्न क्षेत्रों तक पहुंचाते हैं. हिण्डौन में जैन समाज का प्रमुख आस्था केंद्र श्री महावीर जी का बड़ा मंदिर है,जहां देशभर से लोग दर्शनों के लिए आते हैं. 

इसके अलावा राज्य और केंद्र सरकार को जीएसटी के रूप में बड़ा राजस्व भी हिण्डौन से मिलता है. उन्होंने बताया कि जनसंख्या क्षेत्रफल उद्योग की तुलना में हिण्डौन जिला बनने के सभी मापदंड पूरे करता है. लेकिन फिर भी हिण्डौन को जिला बनाने के मामले में सरकार द्वारा अनदेखी की गई है. 

उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मांग की है कि हिण्डौन को शीघ्र जिला घोषित किया जाए. हिंडौन को जिला बनाने की मांग को लेकर सोमवार को हिंडौन बंद का व्यापक असर नजर आया हालांकि क्षेत्र की अति आवश्यक सेवाएं सुचारू रही.

ये भी पढ़ें- किशनगढ़ बास में बाबा साहेब की प्रतिमा का हुआ अनावरण, बालिका शिक्षा को लेकर कैबीनेट मंत्री भजन लाल जाटव ने कही ये बात

 

Trending news