Karauli : RBI ने वित्तीय साक्षरता के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन, इन योजनाओं की दी जानकारी
Advertisement

Karauli : RBI ने वित्तीय साक्षरता के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन, इन योजनाओं की दी जानकारी

वित्तीय साक्षरता को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा करौली के एक होटल में किया गया.

Karauli : RBI ने वित्तीय साक्षरता के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन, इन योजनाओं की दी जानकारी

Karauli news: वित्तीय साक्षरता को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा करौली के एक होटल में किया गया. कार्यशाला का उद्देश्य देश के प्रत्येक व्यक्ति का बैंक में खाता खुलवाना, प्रत्येक नागरिक को वित्तीय साक्षर करना, डिजिटल फ्रॉड से बचने के उपाय और वित्तीय सुविधाओं की जानकारी देना है. ताकि प्रत्येक नागरिक, समाज और देश आर्थिक तरक्की कर सकें. 

उपमहाप्रबंधक भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर विकास अग्रवाल ने कहा की आज के दौर में बाजार में लोन आसानी से उपलब्ध है. लेकिन उतना ही आवश्यक क्रेडिट को बनाए रखना है. जिले में प्रत्येक तीन ब्लॉक पर वित्तीय साक्षरता के लिए एक केंद्र बनाया गया है. किसी समाज में आर्थिक विषमता होने पर अपराध बढ़ता है. जब तक विकास की धारा में समाज प्रत्येक व्यवक्ति नहीं जुड़ेगा, तब तक अपराध कम नहीं होगा. सभी की जिम्मेदारी समाज के प्रत्येक नागरिक और देश का आर्थिक विकास सुनिश्चित करना है.

ये भी पढ़ें- क्या जनवरी की उस रात भारत सरकार का तख्तापलट करने वाली थी इंडियन आर्मी, जानिए क्या था पूरा मामला

गौरव कुमार गुप्ता सहायक महाप्रबंधक ने कहा कि 2 कारणों से सभी को वित्तीय जानकारी नहीं मिल पाती. पहला जानकारी का अभाव और प्रचार प्रसार की कमी. सभी से बैंक के माध्यम से सस्ता बीमा लेने, बचत योजनाओं में भागीदारी और सरकारी आर्थिक योजनाओं का लाभ लेने की अपील की. साथ ही डिजिटल फ्रॉड से बचने के लिए अपनी निजी जानकारी किसी से साझा नहीं करने की भी अपील की.कार्यशाला में उपभोक्ता के अधिकार, कटे फटे नोट बदलने के नियम, वित्तीय सेवाओं सहित अन्य जानकारी दी.

ये भी पढ़ें- World Asthma Day 2023: अस्थमा में सही एक्सरसाइज, एलर्जी से बचाव और ये आसान टिप्स कम कर सकते हैं आपकी परेशानी

ये रहे मौजूद
इस दौरान पुनीत हरित जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड, गौरव कुमार सहायक प्रबंधक भारतीय रिजर्व बैंक, विकास अग्रवाल उपमहा प्रबंधक भारतीय रिजर्व बैंक, आरसी शर्मा सहायक महाप्रबंधक बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, केके मीणा महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र करौली मौजूद रहे.

Trending news