करौली में टीबी क्लिनिक कार्मिकों की 10 दिन से हड़ताल, संविदा सेवा नियम में शामिल नहीं करने का विरोध
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1891693

करौली में टीबी क्लिनिक कार्मिकों की 10 दिन से हड़ताल, संविदा सेवा नियम में शामिल नहीं करने का विरोध

Karauli news: राजस्थान के करौली जिल में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत टीबी क्लीनिक में कार्यरत कार्मिकों की सामूहिक अवकाश हड़ताल जारी है. कार्मिकों ने राज्य सरकार और विभागीय अधिकारियों पर उनकी मांगों की अनदेखी के आरोप लगाए हैं. 

 करौली में टीबी क्लिनिक कार्मिकों की 10 दिन से हड़ताल, संविदा सेवा नियम में शामिल नहीं करने का विरोध

Karauli news: राजस्थान के करौली जिल में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत टीबी क्लीनिक में कार्यरत कार्मिकों की सामूहिक अवकाश हड़ताल जारी है. करीब दस दिन से कार्मिक हड़ताल कर सरकार द्वारा क्षय उन्मूलन कार्यक्रम में कार्यरत कार्मिकों को संविदा सेवा नियम में शामिल नहीं करने का विरोध कर रहे हैं. हड़ताल कर कार्मिकों द्वारा उन्हें भी संविदा सेवा नियमों में शामिल करने की मांग की जा रही है. कार्मिकों ने राज्य सरकार और विभागीय अधिकारियों पर उनकी मांगों की अनदेखी के आरोप लगाए हैं. 

संविदा कार्मिक केशव शर्मा ने बताया राजस्थान सरकार द्वारा संविदा कार्मिकों को नियमित करने के लिए संविदा सेवा नियम 2022 बनाए गए है. जिसमें राजस्थान के समस्त विभागों में कार्यरत संविदा कार्मिकों को सम्मिलित कर उनके नियुक्ति पत्र जारी कर दिए गए हैं. परन्तु एनएचएम के अन्तर्गत संचालित सबसे बड़े कार्यक्रम राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन में कार्यरत संविदा कार्मिकों को आज तक संविदा सेवा नियम 2022 में सम्मिलित नहीं किया गया है. इस संबंध में मिशन निदेशक (एनएचएम) एवं अति० मिशन निदेशक (एनएचएम), चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, राजस्थान, जयपुर को भी कई बार मामले से अवगत करवा दिया. लेकिन उनके द्वारा भी सिर्फ आश्वासन ही दिया गया है. 

यह भी पढ़े- Rishi sunak success story: मेडिकल शॉप पर काम करने वाला साधारण सा लड़का इस तरह बना ब्रिटेन का प्रधानमंत्री

आश्वासन के अलावा आज तक कोई भी कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई है. कार्मिकों को संविदा सेवा नियम में शामिल नहीं करने के विरोध में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एन.टी.ई.पी.) यूनियन के आह्वान पर एम.टी.ई.पी. के. अधीन कार्यरत समस्त संविदा कार्मिकों का अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है. मांग पूरी नहीं होने पर कार्मिकों ने जयपुर में उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है.और गड्ढे से पानी निकालने का काम बदस्तूर जारी रखा गया.

Trending news