बरसात से Baran में किसानों की उम्मीदें धराशायी, खेतों में कटी हुई फसलें हुई चौपट
Advertisement

बरसात से Baran में किसानों की उम्मीदें धराशायी, खेतों में कटी हुई फसलें हुई चौपट

बारां जिले में हुई बारिश ने खेतों को लबालब कर दिया है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Baran: बारां जिले में हुई बारिश ने खेतों को लबालब कर दिया है. पानी में डूबकर खेतों में कटी पड़ी सोयाबीन की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है. धान की फसल बर्बाद हो गई है. वहीं मक्का, ज्वार और बाजरा की फसल में भी व्यापक नुकसान है. बारिश से किसानों को संभलने का मौका तक नहीं मिला. खेतों के हालात देखकर किसानों की आंखों में आंसू आ गई. कई किसान कीचड़ और पानी के बीच फसल को समेटने की कोशिश करते देखे गए.

यह भी पढ़ें-Rajasthan Computer Teacher Vacancy: बेरोजगारों के लिए शिक्षा विभाग की ओर से बड़ी खबर

प्रदेश की सर्वाधिक बारिश जिले के किशनगंज में 158 एमएम दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार किशनगंज में प्रदेश की सर्वाधिक 158 एमएम बारिश हुई है. वहीं मांगरोल 81 एमएम, बारां में 70, अटरू में 51, अंता में 50, छीपाबड़ौद में 34, शाहाबाद में 31 और छबड़ा में 25 एमएम बारिश हुई है. जिले में करीब दो लाख 20 हजार हैक्टेयर में सोयाबीन की बुवाई हुई थी. 

इसमें से आधी की कटाई हुई है यानि एक लाख 10 हजार हैक्टेयर में सोयाबीन की फसल कटाई के दौर में थी, जिसको नुकसान हुआ है. खेतों में कटी पड़ी सोयाबीन, उड़द की फसलों के बारिश में भीगने से किसानों को नुकसान हुआ है. किसान संगठनों ने पीड़ित किसानों मुआवजा दिलाने और राहत की मांग की है.

Report-Ram Mehta

Trending news