close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जैसलमेर: डांडेवाला में ऑयल इंडिया कंपनी के गैस के कुएं में हुआ रिसाव, लोगों में दहशत

विभागीय सूत्रों के अनुसार इसे रोकने के लिये गुजरात से अनुभवी इंजीनियरों की टीम को भी बुलवाया गया है.

जैसलमेर: डांडेवाला में ऑयल इंडिया कंपनी के गैस के कुएं में हुआ रिसाव, लोगों में दहशत
2015 में डांडेवाला इलाके में ही गैस का भयंकर रिसाव हुआ था. (प्रतीकात्मक फोटो)

जैसलमेर: जिले के डांडेवाला इलाके में ऑयल इंडिया कंपनी के गैस के कुएं में शुक्रवार को गैस रिसाव का मामला सामने आया है. इस गैस रिसाव को रोकने के लिए कंपनी के इंजीनियर लगातार प्रयास कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि रिसाव रोकने के लिये तकनीकी सामान को मंगवाया गया है. जिसे देर रात या शनिवार सुबह तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. माना जा रहा है कि, यहां 90 केजी से 35 केजी तक गैस का रिसाव हुआ है. 

सूत्रों के अनुसार, गैस का रिसाव को रोकने का प्रयास तकनीकी सामान की आपूर्ति के बाद ही संभव हो पाएगा. वैसे गैस का रिसाव होने के कारण आसपास के लोगों में दहशत का माहौल है. 

शुक्रवार को कुएं में हुआ भयंकर लीकेज

आपको बता दें कि, राजस्थान के सरहदी जिले जैसलमेर के सीमावर्ती इलाके में ऑयल इंडिया कंपनी द्वारा तेल गैस खोज के दौरान गैस के एक कुएं में लीकेज हो गया. यहां डांडेवाला में कंपनी द्वारा पिछले लम्बे समय से गैस खोज का काम किया जा रहा है.  जिसमें शुक्रवार को एक कुएं में एकाएक लीकेज हो गया. जिस कारण बड़ी मात्रा में गैस का रिसाव हवा में होने लगा. 

दिख रहा था गैस के साथ रेत का गुब्बार उड़ता हुआ

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, रिसाव इतना भीषण था कि कुएं के आसपास के इलाके में गैस के साथ रेत का गुब्बार भी उडता हुआ दिखाई दे रहा था. वैसे, कंपनी के इंजीनियर लगातार इस रिसाव को रोकने का प्रयास कर रहे थे. विभागीय सूत्रों के अनुसार इसे रोकने के लिये गुजरात से अनुभवी इंजीनियरों की टीम को भी बुलवाया गया है.

2015 में भी इसी इलाके में हुआ था भयंकर गैस रिसाव

बता दें कि, इससे पूर्व 2015 में भी इसी डांडेवाला इलाके में गैस का भयंकर रिसाव हुआ था. जिस पर कई दिनों की मशक्कत के बाद रोका जा सका था. इस पूरे मामले को लेकर ऑयल इंडिया कंपनी की ओर से कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है.