Bhupendra Yadav : अलवर लोकसभा सीट पर जीत के बाद, भूपेंद्र यादव ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2286411

Bhupendra Yadav : अलवर लोकसभा सीट पर जीत के बाद, भूपेंद्र यादव ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

Bhupendra Yadav : अलवर सीट पर जीत के बाद भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) को  नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में कैबिनेट मंत्री जगह मिली है.

 

Bhupendra Yadav

Bhupendra Yadav : लोकसभा चुनाव में जीत के बाद भूपेंद्र यादव को नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में जगह मिल गई है. राजस्थान की अलवर सीट पर जीत के बाद उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है.  बता दें, कि बीजेपी ने अलवर लोकसभा सीट से भूपेंद्र यादव को चुनावी मैदान में उतारा था, जहां उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार ललित यादव को हराया. भूपेंद्र यादव को कुल 6,31,992 वोट मिले, जिससे वे 48,282 वोटों से विजयी रहे. ललित यादव को 5,83,710 वोट मिले. इस सीट पर बीएसपी तीसरे स्थान पर रही. भूपेंद्र यादव पिछली मोदी सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं.

कौन हैं भूपेंद्र यादव?

भूपेंद्र यादव राजस्थान BJP का बड़ा नाम हैं. बता दें, कि भूपेंद्र यादव मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं, लेकिन राजस्थान के अजमेर से उन्हेंने शिक्षा प्राप्त की थी. 

राजस्थान में 2024 के चुनावी समीकरण 

इस बार राजस्थान लोकसभा चुनाव में बीजेपी को भारी नुकसान झेलना पड़ा. कुल 25 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने 14 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि इंडिया गठबंधन और उसके सहयोगियों को 11 सीटें मिलीं. इनमें कांग्रेस को 8, सीपीआईएम को 1, आरएलपी को 1, और भारत आदिवासी पार्टी को 1 सीट पर जीत हासिल हुई.

अलवर में वोटों का समीकरण

महिला मतदाता - 886026

पुरुष मतदाता - 1002488

कुल वोट - 1888524

कांग्रेस को मिली थी करारी हार

अगर पिछले दो राजस्थान लोकसभा चुनावों की बात करें, तो इसमें बीजेपी का दबदबार रहा है. यहां दोनों ही चुनावों में NDA गठबंधन ने 25 की 25 सीटों पर कब्जा किया, तो कांग्रेस को 2014 और 2019 के चुनाव में करारी हार झेलनी पड़ी थी. 

Trending news