Lok Sabha Chunav 2024:जयपुर ग्रामीण सीट पर दिखी कांटे की टक्कर,अंतिम समय में राव राजेन्द्र ने मारी बाजी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2279757

Lok Sabha Chunav 2024:जयपुर ग्रामीण सीट पर दिखी कांटे की टक्कर,अंतिम समय में राव राजेन्द्र ने मारी बाजी

Lok Sabha Chunav 2024:जयपुर ग्रामीण के लोकसभा चुनाव की मतगणना में मंगलवार को जमकर हंगामा हुआ. मुकाबला इतना रोचक था कि समर्थकों में वर्ल्ड कप के फाइनल जैसा नजारा था.

Lok Sabha Chunav 2024

Lok Sabha Chunav 2024:जयपुर ग्रामीण के लोकसभा चुनाव की मतगणना में मंगलवार को जमकर हंगामा हुआ. मुकाबला इतना रोचक था कि समर्थकों में वर्ल्ड कप के फाइनल जैसा नजारा था. हर विधानसभा क्षेत्र में प्रत्येक राउंड की गिनती के बाद जब कभी प्रत्याशी कुछेक अंतर से आगे पीछे होते तो समर्थकों की सांसें भी ऊपर नीचे हो रही थी. चुनाव परिणाम में जब भाजपा के राव राजेन्द्र जीते तो कांग्रेस प्रत्याशी अनिल चोपड़ा ने रिकाउंटिंग की मांग कर दी. इस कारण परिणाम करीब तीन घंटे तक अटका रहा.

जयपुर ग्रामीण लोकसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस प्रत्याशी अनिल चोपड़ा आगे चल रहे थे. लेकिन 12वें राउंड के बाद जब राव राजेन्द्र ने बढ़त बनाई तो चुनाव परिणाम में कांटे की टक्कर देखने को मिली. शुरुआत में जहां अनिल चोपड़ा 27 हजार तक की बढ़त के साथ आगे रहे, जबकि बाद के राउंड में भाजपा प्रत्याशी राव राजेन्द्र ही आगे रहे. 

मध्य के राउंड में एक समय ऐसा भी आया जब अनिल चोपड़ा मात्र 14 वोट से आगे चल रहे थे. इस रोचक चुनावी मुकाबले में विवाद तब खड़ा हुआ जब पोस्टल बैलेट रिजेक्ट और इनवैलिड पाए जाने के चलते कांग्रेस प्रत्याशी को हार का सामना करना पड़ा. 

एक तरफ जहां कांग्रेस नेताओं ने पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा के नेतृत्व में कॉमर्स कॉलेज के बाहर धरना दे दिया.वहीं कॉलेज के अंदर मौजूद अनिल चोपड़ा ने समर्थकों के साथ मिलकर रिकाउंटिंग की मांग कर दी. 

दरअसल ईवीएम के वोटों की गिनती में राव राजेन्द्र का जीत का अंतर काफी अधिक था, लेकिन पोस्टल बैलेट की गणना के बाद यह अंतर मात्र 1615 रह गया था. ऐसे में चोपड़ा ने डाक मतपत्रों को खारिज किए जाने और गिनती को लेकर सवाल खड़े कर दिए.

जयपुर ग्रामीण में क्या रहा परिणाम
- 12 लाख 38 हजार 818 कुल मत डाले गए
- भाजपा प्रत्याशी राव राजेन्द्र सिंह को608189 ईवीएम वोट मिले
- कांग्रेस प्रत्याशी अनिल चोपड़ा को 602293 ईवीएम वोट मिले
- नोटा को तीसरे सर्वाधिक 7405 वोट मिले
- डाक मतपत्रों को मिलाकर भाजपा प्रत्याशी राव राजेन्द्र 1615 वोट से जीते

मतगणना की तस्वीर दोपहर पौने 2 बजे ही साफ हो गई थी, जब भाजपा के राव राजेन्द्र ईवीएम वोटों की गिनती में 5896 वोट से आगे रहे थे. लेकिन इसके बाद करीब तीन घंटे तक चले हंगामे के चलते परिणाम जारी नहीं किया जा सका. कांग्रेस प्रत्याशी अनिल चोपड़ा शुरुआत से ही आगे थे, ऐसे में जब वो पोस्टल बैलेट और ईटीबीपीएस में भी पिछड़ गए तो उन्होंने धांधली का आरोप लगा रिकाउंटिंग की मांग कर दी.

एक तरफ जब मतगणना कक्ष के अंदर हंगामा चल रहा था, तब कॉलेज के बाहर भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध किया. इस दौरान पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा के नेतृत्व में समर्थक कॉमर्स कॉलेज पहुंचे और मतगणना में धांधली का आरोप लगाया. 

इस दौरान 2 घंटे से ज्यादा समय तक समर्थक कॉलेज के बाहर डटे रहे. हालांकि शाम सवा 5 बजे जब राव राजेन्द्र को जिला निर्वाचन अधिकारी ने जीत का प्रमाण पत्र दिया तब भी अनिल चोपड़ा ने अपने साथ अन्याय किए जाने की बात कही है.

यह भी पढ़ें:राजस्थान की 25 सीटों में बीजेपी ने कहां पर मारी बाजी और कांग्रेस ने कहां गाढ़े झंडे

Trending news