नागौर में सर्व ब्राह्मण समाज की पहल, उतना ही लो थाली में व्यर्थ ना जाए नाली में
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1665579

नागौर में सर्व ब्राह्मण समाज की पहल, उतना ही लो थाली में व्यर्थ ना जाए नाली में

राजस्थान  के लाडनूं तहसील के निम्बी जोधा में सर्व ब्राह्मण समाज की तरफ से एक नई पहल सामने आई है. यहां पर भगवान परशुराम जयंती के मौके पर हुए महा प्रसादी के दौरान "उतना ही लो थाली में, व्यर्थ ना जाए नाली में" लिखे हुए पोस्टर और बैनर नजर आए.

नागौर में सर्व ब्राह्मण समाज की पहल, उतना ही लो थाली में व्यर्थ ना जाए नाली में

Nagaur News : परशुराम जयंती के मौके पर सर्व ब्राह्मण समाज की अनुकरणीय पहल, "उतना ही लो थाली में व्यर्थ न जाए नाली में" के लगाए पोस्टर, जूटन नहीं छोड़ने को प्रतियोगिता का भी आयोजन, प्रतियोगिता में विजयी रहे दस लोगों का सम्मान

नागौर के लाडनूं तहसील के निम्बी जोधा में सर्व ब्राह्मण समाज की तरफ से एक नई पहल सामने आई है. यहां पर भगवान परशुराम जयंती के मौके पर हुए महा प्रसादी के दौरान "उतना ही लो थाली में, व्यर्थ ना जाए नाली में" लिखे हुए पोस्टर और बैनर नजर आए.

कार्यक्रम के दौरान इसको लेकर एक प्रतियोगिता भी आयोजित हुई.  जिसमें विजय रहे प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया. जानकारी के अनुसार लाडनूं तहसील के निम्बी जोधा में गत रात्रि को भगवान श्री परशुराम के जन्मोत्सव पर सर्व ब्राह्मण समाज की तरफ से प्रसादी और भोज का आयोजन किया गया था.

जिसमें बड़ी संख्या में ब्राह्मण समाज के लोगों ने भाग लिया. इस दौरान एक नई पहल समाज के द्वारा की गई. सामूहिक भोज में अलग-अलग जगह पर पोस्टर और बैनर लगाए. जिसमें अपनी जरूरत के हिसाब से ही भोजन लेने और थाली में जुटन ना छोड़ने के लिए प्रेरित किया.

यहां पर परोसा हुआ पूरा भोजन करने वालों के नाम टोकन डाले गए. जिनकी भोज के बाद लॉटरी की गई. इस दौरान 10 प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया. ये सभी वो प्रतिभागी थे, जिन्होने थाली में कोई जुटन नहीं छोड़ा था.

सर्व ब्राह्मण समाज की तरफ से की गई पहल का असर भी देखने को मिला. इस दौरान भोजन के बाद जूठन ना के बराबर रहा. इस बारे में पारीक समाज के अध्यक्ष अशोक जोशी ने बताया कि शादी ब्याह सहित अन्य कई आयोजनों में लोग जरूरत के हिसाब से खाना नही लेते हैं और फिर उस खाने को थाली में छोड़ देते हैं.

ऐसे में वो अनुपयोगी होकर किसी के काम नहीं आता है और अन्न का भी अपमान होता है. ऐसे में हमने उतना ही लो थाली में, व्यर्थ ना जाए नाली में के पोस्टर लगा कर भोजन को बचाने का संदेश दिया है, ताकि यह भोजन किसी जरूरतमंद के काम आ जाए. प्रतियोगिता में 10 लोगों को सम्मानित भी किया गया.

कार्यक्रम के दौरान प्रतियोगिता का दिखा उत्साह
पारीक समाज भवन में हुए आयोजन के दौरान प्रतियोगिता का भी उत्साह और असर देखने को मिला. पूरे आयोजन के दौरान थालियों में जुटा भोजन ना के बराबर देखने को मिला. समाज के लोगों ने इसको एक अनुकरणीय पहल बताया.

Trending news