Nagaur News: नगरीय निकायों के अधिकारियों के साथ कलेक्टर ने की VC, दिए अहम निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1443964

Nagaur News: नगरीय निकायों के अधिकारियों के साथ कलेक्टर ने की VC, दिए अहम निर्देश

राजस्थान में नागौर जिले के समस्त नगरीय निकाय के अधिकारियों के साथ जिला कलेक्टर पीयूष समारिया की अध्यक्षता में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया. जिला कलेक्टर ने इस दौरान सभी अधिकारियों से जिले में फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

Nagaur News: नगरीय निकायों के अधिकारियों के साथ कलेक्टर ने की VC, दिए अहम निर्देश

Nagaur News: नागौर जिले के समस्त नगरीय निकाय के अधिकारियों के साथ जिला कलेक्टर पीयूष समारिया की अध्यक्षता में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया. जिला कलेक्टर ने इस दौरान सभी अधिकारियों से जिले में फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

जिला कलेक्टर समारिया ने सभी अधिकारियों को जन्म मृत्यु पंजीकरण के संबंध में किसी भी प्रकार की पेंडेंसी को 15 दिन से अधिक ना रखने की बात कही. उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी पहचान पोर्टल के बारे में आमजन को जागरूक करें. उन्होंने यथा समय पंजीकरण हो जाने पर दोहरे प्रमाण पत्र जारी ना होने की बात कही तथा कहा कि प्रार्थी का मोबाइल नंबर अनिवार्य रूप से दर्ज किया जाए ताकि आमजन स्वयं प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सके.

यह भी पढे़ं- पत्नी ने ब्लेड से काट दिया पति का गुप्तांग, बोली- नामर्द साबित करके करूंगी यह काम

जिला कलेक्टर ने इस दौरान एनयूएलएम की समीक्षा करते हुए बैंकों द्वारा नॉन कांटेक्टेबल दर्ज किए गए नंबरों को एलडीएम के साथ समन्वय स्थापित कर पुनः संवाद करने के निर्देश दिए. उन्होंने इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा करते हुए फॉर्म की पेंडेंसी और वितरण के संबंध में लक्ष्य अनुरूप प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने एप्लीकेंट स्तर पर ऑब्जेक्शन की वजह से लंबित आवेदनों के लिए पुनः संपर्क स्थापित कर पेंडेंसी खत्म करने की बात कही. जिला कलेक्टर ने जिले में इंदिरा रसोई योजना के लिए सर्व सुलभ एवं अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जा सके ऐसी जगह का चयन करने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने जिन जगह पर इंदिरा रसोई शुरू नहीं हुई है, वहां अतिरिक्त शीघ्र शुरू करवाने के निर्देश दिए.

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना पर भी दिए निर्देश
जिला कलेक्टर ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की निकाय वार समीक्षा करते हुए प्रभारी अधिकारियों को अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करवाने एवं अधिकाधिक श्रमिकों को लगाने की बात कही. उन्होंने नागौर, डीडवाना, मकराना, कुचामन व मेड़ता नगरीय निकाय के प्रभारी अधिकारियों को योजना के संबंध में 50 कार्यों के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने लाडनूं, परबतसर, नावां और डेगाना के अधिकारियों को 25 से 30 कार्य स्वीकृत करवाने के निर्देश दिए. 

ये लोग रहे उपस्थित
जिला कलेक्टर ने प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत सरकार भवनों के पट्टे बनवाने की बात कहते हुए विभागवार लंबित फाइलों की जानकारी लेते हुए त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए. इस दौरान सांख्यिकी विभाग के उपनिदेशक बी एल अटल, नगर परिषद आयुक्त श्रवण राम चौधरी एलडीएम जीवन ज्योति सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे.

Reporter- Damodar Inaniyan

यह भी पढे़ं- पॉलीथीन में ऐसे कर रहे थे बच्चा चोरी, लोगों ने देखा तो लात-घूंसों से कर दिया अधमरा

Trending news