नगौर में बाल संरक्षण इकाई की समीक्षा बैठक आयोजित, स्वास्थय पर कही ये बात
Advertisement

नगौर में बाल संरक्षण इकाई की समीक्षा बैठक आयोजित, स्वास्थय पर कही ये बात

 नागौर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को  जिला बाल संरक्षण इकाई की समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ.

 नगौर में बाल संरक्षण इकाई की समीक्षा बैठक आयोजित, स्वास्थय पर कही ये बात

Nagaur: नागौर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को  जिला बाल संरक्षण इकाई की समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ. यह बैठक जिले के कलेक्टर पीयूष समारिया की अध्यक्षता में की गई. इस बैठक में कलेक्टर पीयूष समारिया ने जिला बाल संरक्षण इकाई एवं बाल अधिकारिता विभाग,बाल कल्याण समिति,पंचायती राज विभाग,ग्रीनवेल चिल्ड्रन सोसायटी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग,शिक्षा विभाग,परिवहन विभाग,चिकित्सा विभाग,पुलिस विभाग,रेलवे पुलिस बल या जीआरपीएफ,श्रम विभाग,महिला एवं बाल विकास विभाग,महिला अधिकारिता विभाग,विशेष लोक अभियोजक व चाइल्ड हेल्प लाइन के प्रतिनिधियों से मुलाकत की और उनसे विभिन्न विषयों पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें: डोटासरा ने भाजपा नेताओं के उदयपुर दौरे पर उठाए सवाल, पॉलिटिकल टूरिस्ट बनकर वहां पहुंच रहे

बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि, अधिकारी बाल श्रम की रोकथाम के लिए प्रचार प्रसार करें. जिले में कटे होंठ और दिल मे छेद वाले बच्चो का प्राथमिकता से ऑपरेशन करवाया जाए.।उन्होंने विभिन्न सम्प्रेक्षण गृह व अन्य स्थलों का समय समय पर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए. वहीं, कलेक्टर ने ब्लॉक स्तरीय एवं ग्राम पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समितियों की त्रैमासिक बैठक आयोजन पर भी चर्चा की.

कलेक्टर पीयूष समारिया ने बाल नशामुक्ति के संबंध में सीसीटीवी कैमरा के जरिए निगरानी रखने, प्रतिबंधित दवाओं की बिक्री ना करने एवं करने वालों पर कार्रवाई करने,शराब की दुकानों के बाहर 18 वर्ष से कम उम्र वालों को शराब बेचना वर्जित है के बोर्ड लगाने एवं बाल नशामुक्ति के सम्बंध में विद्यालयों में प्रचार सामग्री लगाने की बात कही.

बैठक में शामिल  बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष मनोज सोनी ने बसों के ऊपर बिठाकर यात्रा करवाने वालों, बाल वाहिनी में लिमिट से ज्यादा बच्चों को बिठाने वालों पर कार्रवाई करने,बाल भिक्षा वृत्ति एवं बाल श्रम के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही.

इससे पूर्व जिला बाल संरक्षण इकाई एवं बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक संजय सांवलानी ने बैठक के एजेंडे एवं अनुपालना के संबंध में पूर्ण विवरण प्रस्तुत किया. इस दौरान एएसपी ताराचंद,सीएमएचओ मेहराम महिया,महिला अधिकारिता के उपनिदेशक जितेंद्र शर्मा,सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रामदयाल मांजू सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे थे.

Reporter - Damodar Inaniyan

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news