राजस्थान के इस गांव को मिला पीएम श्री विद्यालय, ग्रामीण खुश,सरकार के साथ दानदाताओं ने भी खोला खजाना
Advertisement

राजस्थान के इस गांव को मिला पीएम श्री विद्यालय, ग्रामीण खुश,सरकार के साथ दानदाताओं ने भी खोला खजाना

PM Shri Vidyalaya: राजस्थान के नागौर जिले के एक गांव को पीएम श्री विद्यालय की सौगत मिली है.ब्लॉक डीडवाना के अधीनस्थ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय निंबी खुर्द अब पीएम श्री राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय निम्बी खुर्द के नाम से जानी जाएगी.

 

राजस्थान के इस गांव को मिला पीएम श्री विद्यालय.

PM Shri Vidyalaya: पीएम श्री स्कूल भारत सरकार द्वारा एक केंद्र प्रायोजित खास योजना है. इस पहल का उद्देश्य केवीएस और एनवीएस सहित केंद्र सरकार/राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकार/स्थानीय निकायों द्वारा प्रबंधित 14500 से अधिक पीएम एसएचआरआई स्कूलों को विकसित करना है,

विद्यालय निम्बी खुर्द के नाम से जानी जाएगी

नागौर के जिला मुख्यालय के ब्लॉक डीडवाना के अधीनस्थ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय निंबी खुर्द अब पीएम श्री राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय निम्बी खुर्द के नाम से जानी जाएगी.

पीएम श्री स्कूल

यह विद्यालय ब्लॉक डीडवाना का एक मात्र विद्यालय है, जो केंद्रीय योजना में लाभांवित हुआ है. जिला कलेक्टर बाल मुकुंद असावा के निर्देशानुसार राजकीय बांगड़ जिला चिकित्सालय की आठ सदस्य की टीम ने अध्यनरत विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हे उचित सलाह और इलाज दिया है.

बुनियादी ढांचा और उपयुक्त संसाधन उपलब्ध

पीएम श्री स्कूल में प्रत्येक छात्र का स्वागत और देखभाल की जाती है,जहां एक सुरक्षित और प्रेरक सीखने का माहौल मौजूद हैं,जहां एक व्यापक सीखने के अनुभवों की श्रृंखला की पेशकश की जाती है,और जहां सभी छात्रों के लिए सीखने के लिए अनुकूल अच्छा भौतिक बुनियादी ढांचा और उपयुक्त संसाधन उपलब्ध हैं.

यह छात्रों को इस तरह से पोषित करेगा कि वे राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की परिकल्पना के अनुसार एक समतापूर्ण,समावेशी और बहुलवादी समाज के निर्माण में संलग्न, उत्पादक और योगदान देने वाले नागरिक बनें.

ये भी पढ़ें- क्या लोकसभा चुनाव से पहले वसुंधरा राजे मानेंगी या बीजेपी को भारी पड़ेगी नाराजगी!

 

Trending news