मेड़ता: लोक देवता गोगाजी महाराज का तीन दिवसीय मेला हुआ शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1311680

मेड़ता: लोक देवता गोगाजी महाराज का तीन दिवसीय मेला हुआ शुरू

पादूकलां तालाब स्थिति गोगा जी महाराज के मंदिर में सदियों से चला आ रहा गोगा जी महाराज का मेला कस्बे में लगातार 1500 सालों से भरने वाला लोक देवता वीर गोगाजी महाराज का तीन दिवसीय मेला आज से शुरू हुआ.

गोगाजी महाराज का तीन दिवसीय मेला हुआ शुरू

Merta: रियांबड़ी उपखंड के ग्राम पादूकलां में भाद्रपद कृष्ण नवमी गोगानवमी के दिन तीन दिवसीय मेले का आयोजन हुआ शुरू. प्रशासन ने पादूकलां के गोगाजी महाराज मंदिर के मेला मैदान में साफ-सफाई करवाकर मेले भरने की तैयारियों को पूर्ण करते हुए तीन दिवसीय मेला हुआ शुरू. गोगाजी महाराज की मंदिर के पुजारी द्वारा पूजा अर्चना करने के बाद मेला हुआ प्रारंभ. तीन दिवसीय मेले में आसपास के छोटे बड्डे 50 गांवों से श्रद्धालु पहुंचेंगे.

यह भी पढ़ें- मेड़ता: मीरा की धरा पर प्रगट भये नंदलाल, "नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की" के जयकारे से गूंजें मंदिर

पादूकलां तालाब स्थिति गोगा जी महाराज के मंदिर में सदियों से चला आ रहा गोगा जी महाराज का मेला कस्बे में लगातार 1500 सालों से भरने वाला लोक देवता वीर गोगाजी महाराज का तीन दिवसीय मेला आज से शुरू हुआ. कोराना महामारी के कारण लगातार 2 वर्षों से मेले का आयोजन नहीं हो पा रहा था. इस वर्ष से फिर मेले का आयोजन हुआ है. मेले में आसपास के 50 गांव के करीब हजारों श्रद्धालु गोगा जी महाराज के दरबार में लगाएंगे धोक पुजारी कैलाश प्रजापत ने बताया कि तीन दिवसीय मेले में अनेक श्रद्धालु शामिल होंगे जानकारी अनुसार नागौर जिले का एकमात्र लोक देवता गोगा जी महाराज का मेला है. मेले को लेकर ग्राम पंचायत की ओर से विभिन्न तैयारियां शुरू कर दी गई है. 

लगातार हो रही बारिश के कारण मेला मैदान में बारिश पानी होने के कारण दुकानदारों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है था. इसलिए ग्राम पंचायत द्वारा मेला मैदान मे ट्रैक्टर पंप लगाकर पानी की निकासी कराई गई है. मेले में बड़ी संख्या में दुकाने लगी है इसके साथ ही मेला क्षेत्र में झूले भी लगे हैं. मेले को लेकर पंचायत प्रशासन चाक-चौबंद है मेले को लेकर तैयारियां पूर्ण हुई है वह दूसरी और बस्ती राम और मनसुख प्रजापत ने बताया कि गोगा नवमी पर हर साल प्रजापत समाज की ओर से गोगा जी महाराज की मिट्टी की नई मूर्तियां बनाई जाती है जो गांव के गोगा जी महाराज के भक्तो को घर-घर जाकर वितरण की जाती है. 

इन अस्वरोही गोगाजी महाराज मूर्तियों की गोगा नवमी के दिन महिलाएं पूजा कर घर पर भी खीर सेवाई और मिठाई भोग लगाया जाता है. इस दिन गोगा जी महाराज की पूजा अर्चना कर अच्छी फसल की कामना की जाती है. मेले में बच्चे औरतें किसान मजदूर आदि वर्गों द्वारा अपनी जरूरतमंद सामान खिलौने वह औजार की खरीद करते हैं, जिसमें महिलाओं द्वारा घर में दैनिक कार्य में आने वाली वस्तु में सजावटी समानो की खरीदारी करती हैं. गोगाजी महाराज के मंदिर में एक दिने पहेल जागरण का आयोजन रेखा गया है, जिसमें लोक देवता गोगाजी महाराज के भजनों की कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी गई है. वहीं दुसरे दिन गोगा जी महाराज के तीन दिवसीय इस मेले में सैकड़ों भक्तों द्वारा गोगा जी महाराज की पूजा अर्चना कर नारियल का भोग लगाया जाता है. लोक देवता गोगाजी महाराज की पूजा अर्चना कर देश ओर परिवार में खुशहाली की कामना की जाती है.

Reporter: Damodar Inaniya

Trending news