Pratapgarh News: निर्जला एकादशी पर मंदिरों में लगी भीड़, महिलाओं ने की पूजा-अर्चना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2297486

Pratapgarh News: निर्जला एकादशी पर मंदिरों में लगी भीड़, महिलाओं ने की पूजा-अर्चना

Pratapgarh News: निर्जला एकादशी पर महिलाओं ने व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की.  मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया. महिलाओं ने मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना की. 

Nirjala Ekadashi 2024

Pratapgarh News: निर्जला एकादशी पर महिलाओं ने व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की.  मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया. जिलेभर में लोगों ने निर्जला एकादशी का व्रत व उपवास रख गायों व मूक बधिर प्राणियों की सेवा की. महिलाओं ने मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना की. उन्होंने मंदिर में तरबूज, मौसमी फल, प्रसाद अर्पित करने के साथ ठंडे पानी की मटकियां व परिंडे भी रखवाए. 

गौरतलब है कि जिले में कई घरों में सोमवार को भी निर्जला एकादशी का पर्व मनाया गया जबकि कई घरों में आज एकादशी का पर्व मनाया जा रहा है. इस मौके पर जहां महिलाओं ने निराहार रहकर उपवास किया. 

वहीं, मंदिरों में सुबह से शाम तक कई आयोजन किए गए. इसके साथ ही आम की भी खूब बिक्री हुई. शहर के प्रसिद्ध श्री केशवराय मंदिर में निर्जला एकादशी पर महिलाओं की सुबह से ही भीड़ उमड़ी. यहां सुबह विधि-विधान के साथ अभिषेक कर आकर्षक प्रतिमाओं को श्रृंगारित किया गया. 

पुजारी कन्हैयालाल शर्मा ने बताया कि आज एकादशी का पर्व मनाया जा रहा है. यहां मंदिर में सुबह भगवान को एक हजार आम और 108 कमल के फूल चढ़ाए गए. वहीं, भजन- कीर्तन का आयोजन किया जाएगा. अरनोद के नरसिंह मंदिर में पुजारी ने निर्जला एकादशी का महत्व बताया. 

उन्होंने कहा कि आज के दिन जल ग्रहण नहीं किया जाता है. सूर्यास्त के बाद जल ग्रहण कर सकते हैं. इसको भीम एकादशी भी कहते हैं. इसके साथ ही रात्रि जागरण का भी महत्व है. इससे जीव मात्र का कल्याण होता है. 

यह भी पढ़ेंः विधायक पद छोड़ने से पहले हनुमान बेनीवाल ने खर्च किए पांच करोड़ की राशि

यह भी पढ़ेंः Nostradamus Predictions 2024: पूरी दुनिया में फैल जाएगी भूखमरी, आसमान से बरसेगी आग!

Trending news