Pratapgarh News: प्रदेश में मूसलाधार बारिश से सोयाबीन की फसल को भारी नुकसान, कहीं पीली पड़ी तो कहीं पौधों में नहीं आई फलियां
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2424967

Pratapgarh News: प्रदेश में मूसलाधार बारिश से सोयाबीन की फसल को भारी नुकसान, कहीं पीली पड़ी तो कहीं पौधों में नहीं आई फलियां

Pratapgarh News: पहले तो समय पर बारिश नहीं हुई, वहीं अब लगातार बारिश हो रही है. जिससे सोयाबीन की फसल खराब होने लगी है. राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से हुई मूसलाधार बारिश से सबसे अधिक प्रभावित सोयाबीन की फसल हुई है. 

Pratapgarh News

Pratapgarh News: पहले तो समय पर बारिश नहीं हुई, वहीं अब लगातार बारिश हो रही है. जिससे सोयाबीन की फसल खराब होने लगी है. राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से हुई मूसलाधार बारिश से सबसे अधिक प्रभावित सोयाबीन की फसल हुई है. कहीं-कहीं पर सोयाबीन की फसल पीला मोजिक रोग की चपेट में आ गई है. कई खेतों में फसलों में अफलन की शिकायत देखी जा रही है. लिहाजा किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं.

सोयाबीन की फसल में लग गए कीड़े 
गौरतलब है कि जून के अंतिम सप्ताह में समय पर मानसून की दस्तक के साथ ही किसानों ने समय पर बोवनी तो कर दी. लेकिन उसके बाद बारिश थम गई. जिससे सोयाबीन की फसल में कीड़े लग गए, जो कि फूल और तना को खाने लगे. जबकि कई जगह पर फसलें पीला मोजिक की चपेट में आ गई, जबकि गत दिनों ही हुई मूसलाधार बारिश में फूल गिर गए, जिससे फसलों में फलियां ही नहीं लगीं. 

फसलों में नजर नहीं आ रहीं फलियां
अब स्थिति यह है कि लंबी खेंच के बाद हुई बारिश से पौधों की लंबाई तो बढ़ गई. लेकिन फलियां नजर नहीं आ रहीं. जबकि पीला मोजिक के कारण खेत पीले दिखाई दे रहे हैं. वहीं कई खेतों में सोयाबीन के पौधे के अंदर जमीन में सफेद लट लग गई है. यह कीड़ा सोयाबीन की जड़ को खत्म कर देता है. जिससे फसल को पूरी तरह नष्ट कर रहा है. जिससे सोयाबीन की फसल पीली पड़ कर सूख रही है. 

जमीन के अंदर पाया जाता है वाइट ग्रीप नामक कीड़ा 
वाइट ग्रीप नामक कीड़ा जमीन के अन्दर पाया जाता है, जो अंदर ही अंदर फसल को नष्ट कर देता है. यह कीड़ा पूरा खेत नष्ट कर देता है. किसानों ने मांग की है कि समय पर खराब हुई फसलों का आंकलन कर सर्वे करवाया जाए. जिससे किसानों को समय पर उचित मुआवजा मिल सके.

ये भी पढ़ेंः Dungarpur: 2 लाख से अधिक पेंशनधारियों को पिछले 2-3 माह से नहीं मिली पेंशन, जानें...

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news