Dungarpur News: डूंगरपुर के 2 लाख से अधिक पेंशनधारियों को पिछले 2-3 माह से नहीं मिली पेंशन, जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2424941

Dungarpur News: डूंगरपुर के 2 लाख से अधिक पेंशनधारियों को पिछले 2-3 माह से नहीं मिली पेंशन, जानें पूरा मामला

Dungarpur News: डूंगरपुर जिला में राज्य सरकार की ओर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन का जिले के 2 लाख से अधिक पेंशनधारियों को इंतजार है. डूंगरपुर जिले के विभिन्न वर्गों के पेंशनधारियों को पिछले 2 से 3 माह से पेंशन का भुगतान नहीं हुआ है. ऐसे में पेंशनधारी लोग विभाग के चक्कर काटने को मजबूर हैं.

Dungarpur News

Dungarpur News: डूंगरपुर जिला में राज्य सरकार की ओर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन का जिले के 2 लाख से अधिक पेंशनधारियों को इंतजार है. डूंगरपुर जिले के विभिन्न वर्गों के पेंशनधारियों को पिछले 2 से 3 माह से पेंशन का भुगतान नहीं हुआ है. ऐसे में पेंशनधारी लोग विभाग के चक्कर काटने को मजबूर हैं. सरकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत निराश्रित वृद्ध, विधवा, परित्यक्ता, दिव्यांग और गरीब लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए पेंशन स्वीकृत की जाती है. जिसमें विभिन्न वर्गों को अलग-अलग पेंशन दिए जाने का प्रावधान है. 

2-3 माह से नहीं आई पेंशन की राशि 
डूंगरपुर जिले में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में 2 लाख 590 वृद्धजन, विधवा, परित्यक्ता, दिव्यांग, ट्रांसजेंडर सहित अन्य लोगों को पेंशन मिलती है. लेकिन पिछले 2 से 3 माह से इन पेंशनधारियों के खातों में पेंशन का इंतजार है. कुछ पेंशनधारियों का तो सरकार की पेंशन से ही गुजर बसर होती है. पेंशन नहीं आने से पेंशनधारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, पेंशनधारी अब राजस्थान पोर्टल पर शिकायत डालने के साथ व्यक्तिगत जाकर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के चक्कर काटने को मजबूर हैं.

किस ब्लाक में कितने पेंशनधारियों को पेंशन का है इंतजार
ब्लाक-          पेंशनधारियों की संख्या

आसपुर-             18824
बिछीवाड़ा-          21982
चिखली-             14619
दोवडा-              14760
डूंगरपुर ग्रामीण-  18877
गलियाकोट-       17262

झोथरी-              15297
साबला-             17779
सागवाडा ग्रामीण- 33214
सीमलवाडा-       20254
डूंगरपुर शहर-    3904
सागवाडा शहर-  3818
कुल-                200590

जल्द आएगी खाते में पेंशन की राशि 
उधर इस मामले में जब डूंगरपुर जिले के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक शर्मा से बात की गई तो उन्होंने भी स्वीकार की कि पिछले 2 माह से पेंशन नहीं आ रही है. इस सम्बन्ध में वे जयपुर में उच्च अधिकारियों के संपर्क में हैं. वही, उन्होंने जल्द ही 2 माह की पेंशन लाभार्थियों के खाते में आने का दावा किया है.

ये भी पढ़ेंः Pratapgarh News: बारिश के बाद प्रदेश में स्कूलों का हुआ बुरा हाल, कहीं कक्षाओं में..

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news