राजस्थान: गंगानगर लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला

राजस्थान की गंगानगर लोकसभा सीट की बात करें तो आपको बता दें, इस क्षेत्र में 2014 में हुए लोकसभा चुनावों में बीजेपी के निहाल चंद ने कुल 6,58,130 वोट से जीत हासिल की थी.

राजस्थान: गंगानगर लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला
फाइल फोटो

गंगानगर: देशभर में 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर केंद्र और विपक्ष दोनों ही अपनी तैयारियों में जुट गए हैं. एक ओर जहां सत्ता पर काबिज बीजेपी सभी राज्यों में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. तो वहीं दूसरी ओर विपक्ष भी बीजेपी को केंद्र से हटाने के लिए किसी तरह की कसर नहीं छोड़ना चाहते है. जिसके चलते केंद्र से लेकर राज्यों तक की राजनीति गरमाइ हुई है.

वहीं राजस्थान की बात करें तो हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी को मिली हार के बाद अब लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश बीजेपी द्वारा खासा तैयारियां की जा रही हैं. इसी बीच राजस्थान की गंगानगर लोकसभा सीट की बात करें तो आपको बता दें, इस क्षेत्र में 2014 में हुए लोकसभा चुनावों में बीजेपी के निहाल चंद ने कुल 6,58,130 वोट से जीत हासिल की थी. 

दूसरी ओर कांग्रेस के मास्टर भंवरलाल मेघवाल केवल 3,66,389 वोट ही प्राप्त कर पाए थे. वहीं 2009 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो उस वक्त इस क्षेत्र में कांग्रेस के मास्टर भंवरलाल मेघवाल को जनता का साथ मिला था और उन्होंने कुल 4,76,554 वोट से जीत दर्ज की थी. वहीं बीजेपी के निहाल चंद सिर्फ 3,35,886 वोटों पर ही सिमट कर रह गए थे.

हालांकि, इस सीट के इतिहास की बात करें तो बीजेपी और कांग्रेस किसी के भी द्वारा लगातार जीत नहीं दर्ज की गई है. जिस कारण एक बार फिर यह लोकसभा सीट चर्चाओं का हिस्सा बनी हुई है. साथ ही यह देखना भी दिलचस्प होगा कि इस बार इस सीट से बीजेपी और कांग्रेस द्वारा किस पर दांव लगाया जाता है. क्या दोनों ही पार्टियां एक बार फिर निहाल चंद और मास्टर भंवरलाल मेघवाल को उतारेंगी या फिर किसी नए चेहरे पर दांव लगाएंगी.