close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: खेती के लिए सरकार लागू करेगी नई योजना, किसानों को मिलेगी राहत

किसान कल्याण को लेकर अब प्रदेश का कृषि मंत्रालय एक बहुआयामी योजना को लागु करने में जुट गया है

राजस्थान: खेती के लिए सरकार लागू करेगी नई योजना, किसानों को मिलेगी राहत
कृषि तकनीक को लेकर प्रदेश सरकार हर पहलू पर समीक्षा कर रही है

मनोज सोनी/नागौर: राजस्थान के किसानों के लिए खेती अब घाटे का सौदा साबित नहीं होगी. खेती किसानों के लिए फायदे का सौदा बने इसको लेकर सूबे का कृषि महकमा अब प्रदेश के किसानों के लिए विस्तृत एवं बहुआयामी योजना लागू करने की जद्दोजहद में जुट गया है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो प्रदेश के किसान इजरायली खेती के साथ-साथ दूर देश की खेती की तकनीक को राजस्थान में लागू कर पाएंगे. 

प्रदेश की विपरीत परिस्थितियां और इन्द्र देव की बेरुख़ी से प्रदेश के किसानों के लिए खेती इन दिनों घाटे का सौदा बनकर रह गया है. लेकिन इन सभी के बीच भले ही किसान कर्ज माफी को लेकर सूबे की गहलोत सरकार किसानों को रियायत देने का तो काम कर रही है साथ ही साथ प्रदेश के किसान कृषि को लेकर कैसे आत्मनिर्भर बने इसकी दिशा में भी कई योजनाएं बना रही है. 

किसानों के लिए कर्ज माफी से दूर किसान कल्याण को लेकर अब प्रदेश का कृषि मंत्रालय एक बहुआयामी योजना को लागु करने में जुट गया है. जिसके तहत न केवल किसानों को उन्नत किसान बनाया जाएगा बल्कि किसानों के लिए खेती फायदे का सौदा बनाया जाएगा. प्रदेश के किसान खेती की आधुनिक तकनीक अपनाए इसको लेकर कृषि मंत्रालय विशेष प्लान कर रहा है. इसको लेकर प्रदेश के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने बताया की खेती एवं कृषि तकनीक को लेकर प्रदेश सरकार हर पहलू पर समीक्षा कर रहा है कि किसान खेती कैसे कर रहे है, खेती की कौन सी तकनीक अपना रहे हैं. 

इसको लेकर कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने बताया की कृषि मंत्रालय न केवल किसानों की खेती तकनीक पर अध्ययन कर रहा है. बल्कि खेती को लेकर उनकी फ़सले, मौसम की मार, फ़सल खराब होने सहित अनेक विषयों पर अध्ययन कर रहा है ताकि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिल सके. कभी पाले तो कभी बारिश तो कभी मौसम की मार को लेकर होने वाली खराब फसल से किसान हतोत्साहित ना हो, किसानों के साथ फ़सल बीमा कंपनिया मुआवजे में शर्तों में उलझा कर उनके साथ धोखाधड़ी ना कर पाए इसको लेकर एक कुशल प्रबंधन तैयार किया जा रहा है.  

इसी के साथ ही मरुधरा के रेगिस्तान में, उपजाऊ एवं बंजर जमीन पर खेती की आधुनिक तकनीक को लेकर भी कृषि मंत्रालय द्वारा एक रोड मेप तेयार किया जा रहा है. इस रोड मेप के तहत राजस्थान में खेती के इजरायल प्रयोग के साथ साथ अब विश्व के खेती आधारित देशों की प्रदेश के मौसम के अनुकूल होने वाली फसल को लेकर अध्ययन कराया जाएगा. ताकि कम लागत एवं मौसम आधारित खेती की उपज कृषि कार्यों में हो सके. 

इसके लिए कृषि मंत्रालय के कृषि वैज्ञानिकों का एक दल राजस्थान के मौसम आधारित विश्व के दूसरे देशों में फसलों को लेकर खेती को लेकर प्रयोग करेगा. जिससे राजस्थान के किसानों को आधुनिक तकनीक युक्त बनाया जाएगा ताकि खेती प्रदेश के किसानों के लिए घाटे का सौदा साबित ना हो सके. किसान एवं खेती को लेकर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्रालय की यह योजना अगर सफल होती है तो न केवल प्रदेश के किसान ख़ुशहाल होंगे बल्कि घाटे का सौदा माने जाने वाली खेती एक सफल व्यापार के रूप में उभर कर सामने आएगी.