close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू, बनाए गए 5,586 परीक्षा केंद्र

परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का इस्तेमाल रोकने के लिए बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक साधनों के इस्तेमाल को प्रतिबंधित किया है.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू, बनाए गए 5,586 परीक्षा केंद्र
बोर्ड द्वारा कई परीक्षा केंद्रो पर सीसीटीवी भी लगाए गए हैं.

जयपुर: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा आज से शुरू होने जा रही है. बोर्ड द्वारा इस परीक्षा के संबंध में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. परीक्षा के मद्देनजर प्रदेश भर में 5,586 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा में इस वर्ष 8 लाख 79 हजार 598 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं जबकि वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में 3,345 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान द्वारा इस बार परीक्षा के आयोजन में अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है. बोर्ड द्वारा 59 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील और 31 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है. बोर्ड ने संवेदनशील और अतिसंवेदनशील सहित तीन सौ परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं जिनका सीधा प्रसारण परीक्षा के दौरान बोर्ड में देखा जाएगा. 

बारहवीं की परीक्षा में इस वर्ष कला संकाय में 5 लाख 76 हजार 835 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं, जबकि विज्ञानं वर्ग में 2 लाख 60 हजार 617 परीक्षार्थी और सब से कम वाणिज्य संकाय में मात्र 42 हजार 146 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं. इस परीक्षा की संवेदनशीलता को देखते हुए 60 विशेष उड़न दस्तो के साथ ही 125 जिला स्तरीय उड़न दस्ते और संयुक्त निदेशक स्तर पर 9 उड़न दस्तों का गठन किया गया है. परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का इस्तेमाल रोकने के लिए बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक साधनों के इस्तेमाल को प्रतिबंधित किया है. यह प्रतिबंध परीक्षार्थियों के साथ वीक्षकों पर भी लागू होगा.