close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: झमाझम बारिश से तापमान में गिरावट, शीतलहर ने बढ़ाई ठिठुरन

मौसम विभाग ने 4 दिन पहले ही 21 और 22 जनवरी को प्रदेश में बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी दे दी थी

राजस्थान: झमाझम बारिश से तापमान में गिरावट, शीतलहर ने बढ़ाई ठिठुरन
अलवर में सबसे ज्यादा 14.1 एमएम बारिश दर्ज की गई

ललित कुमार/जयपुर: प्रदेश में बीते 5 दिनों से तापमान बढ़ने से लोगों को सर्दी से राहत मिल रही थी. लेकिन ये राहत महज कुछ दिनों की ही रही. 21 जनवरी को अचानक मौसम बदलने से प्रदेश के करीब सभी जिलों में धूलभरी आंधी के साथ हुई बारिश के चलते दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. प्रदेश में जहां रात का औसत तापमान करीब 13 डिग्री को पार कर चुका था. वहीं दिन का तापमान भी करीब 25 डिग्री के पार रहा. लेकिन अचानक मौसम बदलने से जहां रात के तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई तो वहीं दिन के तापमान में भी करीब 4 से 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. जबकि रात भर हुई बारिश के साथ गिरे चने के आकार के ओलों ने सुबह शीतलहर ने ठिठुरन बढ़ा दी.

मौसम विभाग ने 4 दिन पहले ही 21 और 22 जनवरी को प्रदेश में बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी दे दी थी. इस बार मौसम विभाग की भविष्यवाणी बिल्कुल सटीक हुई. सोमवार सुबह से ही आसमान में हल्के काले बादल छाए हुए थे जो दोपहर होते-होते घने होते गए और दोपहर से ही हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया. जो शाम तक मूसलाधार बारिश में तब्दील हो गया. एक दिन पहले जहां रात का औसत तापमान करीब 13 डिग्री को पार कर गया था उसमें अचानक गिरावट दर्ज की गई. जयपुर में बीती रात 11.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया जो बीती रात से 3.5 डिग्री कम रहा.

वहीं अन्य जगहों की बात करें तो अजमेर का तापमान 9.4डिग्री, भीलवाड़ा का 9 डिग्री, अलवर 11 डिग्री,वनस्थली 9.9 डिग्री,जयपुर 11.2 डिग्री, सीकर 7 डिग्री, पिलानी 10.6 डिग्री, कोटा 13.5 डिग्री, चूरू 10.5 डिग्री, सवाईमाधोपुर 13.2 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 10.4 डिग्री, बूंदी 12.5 डिग्री, डबोक 9.3 डिग्री, फलौदी 11.6 डिग्री, बाड़मेर 10.3 डिग्री, जैसलमेर 9.3 डिग्री, बीकानेर 10.6 डिग्री, श्रीगंगानगर में 10.1 डिग्री दर्ज किया गया.

वहीं सोमवार को सुबह से ही प्रदेश के कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी था, जो शाम होते-होते तेज हो गया. प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में शाम को तेज धूलभरी आंधी के साथ तेज गर्जना हुई और जयपुर सहित कई जिलों में मूसलाधार बारिश हुई. इस दौरान अलवर में सबसे ज्यादा 14.1 एमएम बारिश दर्ज की गई. वहीं चित्तौड़गढ़ 10 एमएम, सवाईमाधोपुर 5 एमएम,जयपुर में 3.8 एमएम बारिश दर्ज की गई. इसके साथ ही जयपुर के कई हिस्सों में चने के आकार के ओले भी गिरे.

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी प्रदेश के अधिकतर जिलों में शाम होते-होते मौसम फिर से करवट ले सकता है. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान कई हिस्सों में तेज आंधी के साथ मूसलाधार बारिश और ओले गिरने की भी चेतावनी है.