Rajsamand: प्लास्टिक उपयोग रोकने के लिए जागरूकता पोस्टर का हुआ विमोचन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1262255

Rajsamand: प्लास्टिक उपयोग रोकने के लिए जागरूकता पोस्टर का हुआ विमोचन

प्लास्टिक पोषण और पोषक दोनों के लिए हानिकारक है इसमे भी सिंगल यूज प्लास्टिक ज्यादा खतरनाक है जो स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल रहा है. 

जागरूकता पोस्टर का हुआ विमोचन

Rajsamand: प्लास्टिक पोषण और पोषक दोनों के लिए हानिकारक है इसमे भी सिंगल यूज प्लास्टिक ज्यादा खतरनाक है जो स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल रहा है. इसे रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा 1 जुलाई से बेन किया गया है और इसके उपयोग पर कार्रवाई के भी प्रावधान किए गए है. 

बता दें कि राजसमंद के नाथद्वारा की सामाजिक सेवा संस्था लायन्स क्लब वल्लभा श्री नाथद्वारा के द्वारा नाथद्वारा नगर में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को रोकने और जागरूकता अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता क्लब अध्यक्ष लायन डॉ बाबूलाल जाट और मुख्य अतिथि मुख्य निष्पादन अधिकारी जितेंद्र कुमार ओझा, विशिष्ट अतिथि जोन चेयरमैन लायन विजेश शिशोदिया और सम्पदा अधिकारी ब्रिजेश राय बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष और क्लब सदस्य कोमल पालीवाल उपस्थित रहे. 

क्लब अध्यक्ष डॉ जाट के द्वारा प्लास्टिक से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव और आगामी चिकित्सा कैम्प के बारे में उपस्थित आमजन और कर्मचारियों को अवगत कराया. जितेन्द्र कुमार ओझा ने कहा कि श्रीनाथ जी में प्लास्टिक की कोई चीज उपयोग में नहीं आती, पौराणिक रूप से मिट्टी के पात्र, पत्तल के दोने, बास इत्यादि का उपयोग होता है लेकिन बाजार में प्लास्टिक के उपयोग के बजाय थैले का उपयोग किया जाना चाहिए, यह सभी को मिलकर करना होगा और नशे की बुरी लत के बारे में भविष्य पर प्रभाव पड़ेगा, इसलिए इस पर रोक हेतु जागरूकता अनिवार्य है. 

जोन चेयरमैन ने कहा कि प्रांत में प्लास्टिक के कम से कम उपयोग मुख्य कार्य में रखा है. क्लब के सभी सदस्यों के द्वारा अपने से शुरुआत करने पर प्रंशास की तो वहीं सी डब्लू सी अध्यक्ष पालीवाल ने बताया कि प्लास्टिक के दूरगामी दुष्प्रभाव से अवगत कराते हुए सभी को मिलकर इसे मुहिम बनाने पर बेहतर परिणाम आएंगे. इस दौरान अतिथियों द्वारा क्लब के टी शर्ट और प्लास्टिक उपयोग रोक का जागरूकता पोस्टर विमोचन किया गया.

Reporter: Devendra Sharma

यह भी पढ़ें - 

श्रीनाथजी मंदिर के खर्चभंडार में संपन्न हुआ आषाढ़ी तौल, मंडल नाथद्वारा ने दी जानकारी

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

 

Trending news