राजसमंद: लगातार हो रही बारिश से कुंडेली बांध छलका,16.5 फीट पानी की आवक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1792386

राजसमंद: लगातार हो रही बारिश से कुंडेली बांध छलका,16.5 फीट पानी की आवक

राजसमंद न्यूज: लगातार हो रही बारिश से कुंडेली बांध छलक चुका है. बांध में 16.5 फीट पानी की आवक हुई है.देवगढ़ नगर से बांध में पानी देखने के लिए ग्रामवासी पहुंच रहे हैं.

 

राजसमंद: लगातार हो रही बारिश से कुंडेली बांध छलका,16.5 फीट पानी की आवक

Bhim,Rajsamand: राजसमंद जिले में बारिश अच्छी होने के साथ ही नदी, बांध व तालाब छलक चुके हैं. अच्छी बारिश होने के चलते राजसमंद जिले के देवगढ़ इलाके में स्थित कुंडेली बांध वर्ष 2017 के बाद फिर से आज यानि 2023 में छलका है. बता दें कि वर्ष 2017 में उस दौरान कुंडेली बांध में 12 फीट पानी की आवक रही थी. 

तो वहीं आज यानि 2023 में 16.5 फीट पानी की आवक हुई है और इसके साथ कुंडेली बांध छलक चुका है. बांध के छलकते ही स्थानीय लोगों के साथ साथ आस पास के ग्रामीण भी बांध पर पहुंचे और अपनी खुशी जाहिर कर रहे हैं. आपको बता दें कि इस बांध का पानी किसानों के खेत में सिंचाई के लिए काम आता है.

बता दें कि अबकी बार मरूधरा के बांधों पर मानसून की मेहरबानी जमकर हो रही है.अच्छी बारिश से बांधों में लगातार पानी की आवक हो रही है.राजस्थान के छोटे बडे सभी बांधों में 71 प्रतिशत पानी की मात्रा दर्ज की गई है.

मरूधरा में मानसून की मेहरबानियों खूब देखी जा रही है.पहले बिपरजॉय के असर से बांधों में बारिश का पानी आया और मानसून की अच्छी बारिश से बांध लबालब हो रहे है.राजस्थान के छोटे बडे सभी बांधों को मिलाकर 71 प्रतिशत पानी की मात्रा दर्ज की गई है.अभी तो जुलाई का महीना ही चल रहा है,ऐसे में अगस्त में और खुशियों की बरसात होगी.प्रमुख बांधों में 60 प्रतिशत पानी की मात्रा दर्ज की गई है.जल संसाधन विभाग ने ताजा आकंडे जारी किए है.जिसमें अधिकतर बांधों में पानी की आवक शुरू हो गई है.

इन संभागों में बारिश की चेतावनी

7 में से 6 संभागों में कल और 24 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है.अजमेर,जयपुर,कोटा,भरतपुर,उदयपुर,बीकानेर संभाग दो दिन भारी बारिश की संभावना है.ऐसे में केचमेंट एरिया में बारिश का पानी बांधों में आएगा.पिछले 24 घंटे में भी प्रदेश के प्रमुख बांधों में 65 Mcum पानी की आवक हुई है.

यह भी पढ़ेंः मंत्री राजेंद्र गुढ़ा के बयान पर गजेन्द्र सिंह शेखावत के बदले सुर, बोले- स्वागत है... भरतपुर के नेताओं को बिन पैंदे का लोटा बताया था

यह भी पढ़ेंः  Rajasthan- राजेंद्र गुढ़ा की बर्खास्तगी के बाद BJP के नेताओं का सरकार पर तंज, कहा-  ये निपटाओ अभियान कांग्रेस को निपटाएगा

Trending news