राजसमंद: बारिश से जिले में कई नदी-तालाब लबालब, मनोहर सागर तालाब में दस फीट पानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1797256

राजसमंद: बारिश से जिले में कई नदी-तालाब लबालब, मनोहर सागर तालाब में दस फीट पानी

राजसमंद न्यूज: मनोहरसागर का स्वरुप निखर गया है. मनोहर सागर छलकने को आतुर दिखाई दे रहा है. मनोहर सागर तालाब में दस फीट पानी आ चुका है. अच्छी बारिश का ये परिणाम है.

राजसमंद:  बारिश से जिले में कई नदी-तालाब लबालब,  मनोहर सागर तालाब में दस फीट पानी

Kumbhalgarh, Rajsamamd: आमेट उपखंड पर स्थित सरदारगढ़ में बिपरजॉय तूफान और उसके बाद लगातार बारिश से जिले में कई नदी-तालाबों में अच्छा पानी आया है. पहली ही बारिश में बह निकलने वाली चंद्रभागा नदी के कारण करीब 11 फीट भराव क्षमता वाले मनोहर सागर तालाब में भी अब दस फीट पानी आ चुका है और अब यह छलकने को आतुर है. 

तेज बारिश के कारण तालाब लबालब

जानकारी के अनुसार उप तहसील क्षेत्र के गांवों में कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश के कारण चन्द्रभागा में पहली बार में ही पानी आना शुरू हो गया है. इससे क्षेत्र के ग्रामीणों में खुशी की लहर है. नदी में बहते पानी को निखारने हर कोई आतुर दिखा और तट पर अच्छी खासी भीड़ जमा हो गई. इसका पानी मनोहरसागर तालाब में पहुंचा तो उसका स्वरूप निखर गया.

किसानों व ग्रामीणों के चेहरे खिले

विशाल जलग्रहण क्षेत्र वाले इस तालाब के लबालब होने से किसानों व ग्रामीणों के चेहरे खिल उठे हैं. बताया जा रहा है कि वर्ष 2017 के बाद इस तालाब में इतना पानी आया है. यह तालाब सरदारगढ़ सहित आसपास के गांवों में पेयजल का प्रमुख स्रोत्र है.

तालाब की भराव क्षमता 11 फीट 

सरदारगढ़ सहित पनोतिया, रावों का खेड़ा, लोढीयाना, गोपालपुरा, टीकडी अरनिया भोपा की भागलआदि पंचायतों के गांवों में नहरों द्वारा सिंचाई की जाती है. बता दें कि मनोहर सागर तालाब का निर्माण सरदारगढ़ के मनोहरसिंह डोडिया के द्वारा कराया गया था. करीब दो हजार बीघा जमीन पर फैले इस तालाब की भराव क्षमता 11 फीट है. इसका क्षेत्रफल करीब पांच वर्ग किलोमीटर है. यह तालाब पेयजल व सिंचाई का प्रमुख स्रोत्र है.

यह भी पढ़ेंबड़ी खबर! राजेंद्र सिंह गुढ़ा को कांग्रेस से किया निष्कासित, दो दिन पहले गवा चुके मंत्री पद

यह भी पढ़ें- राजेंद्र गुढ़ा के करीबी उदयपुरवाटी नगर पालिका चेयरमैन रामनिवास सैनी को किया निलंबित

Trending news