कुम्भलगढ़ टाईगर रिजर्व प्रोजेक्ट को लेकर राज्य सरकार नहीं कर रही कोई कार्यवाही - सांसद दीयाकुमारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1319624

कुम्भलगढ़ टाईगर रिजर्व प्रोजेक्ट को लेकर राज्य सरकार नहीं कर रही कोई कार्यवाही - सांसद दीयाकुमारी

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) की सदस्य एवं सांसद राजसमंद दीया कुमारी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर कुम्भलगढ़ अभयारण्य को बाघ अभयारण्य घोषित करने की राज्य सरकार की अनुशंसा को जल्द केंद्र को भेजने की मांग की है.

राज्य सरकार नहीं कर रही कोई कार्यवाही - सांसद दीयाकुमारी

Rajsamand: राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) की सदस्य एवं सांसद राजसमंद दीया कुमारी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर कुम्भलगढ़ अभयारण्य को बाघ अभयारण्य घोषित करने की राज्य सरकार की अनुशंसा को जल्द केंद्र को भेजने की मांग की है.

इससे पूर्व में भी पत्र भेजने के बावजूद राज्य सरकार लगातार अनुशंसा में देरी कर रही है. सांसद दीयाकुमारी ने बताया कि एनटीसीए ने 10 नवंबर 2021 को राज्य सरकार को उपयुक्त कार्यवाही के लिए व्यवहार्यता आकलन रिपोर्ट भेजी थी ताकि कुंभलगढ़ और टाडगढ़ वन्यजीव अभयारण्यों को बाघ अभयारण्य घोषित करने की प्रक्रिया शुरू की जा सके.

ये भी पढ़ें- CM अशोक गहलोत कोटा के बाढ़ पीड़ितों से मिले, कहा- ERCP पर काम हो गया होता तो इतनी जलप्रलय नहीं होती

राज्य सरकार को रिपोर्ट पर अग्रिम कार्रवाई करते हुए इसे अपनी अनुशंसा के साथ वन्यजीव और पर्यावरण मंत्रालय को भेजना है, हालांकि अभी तक राजस्थान सरकार की ओर से इस मामले में कोई कार्यवाही नहीं की गई है। सांसद दीया ने आगे कहा कि टाइगर रिजर्व स्थानीय रोजगार, पर्यटन और जैविक विविधता को बढ़ावा देने के साथ-साथ क्षेत्रवासियों की मांगों को पूरा करेगा. इसी को ध्यान में रखते हुए कुम्भलगढ़ रावली-टाडगढ़ क्षेत्र को बाघ अभ्यारण्य घोषित करने के प्रस्ताव पर अविलम्ब कार्यवाही की जानी चाहिए.

Trending news