अमरनाथ के नाम से विख्यात है राजस्थान का ये मंदिर, दर्शन करने से होती है हर मनोकामना पूरी!
Advertisement

अमरनाथ के नाम से विख्यात है राजस्थान का ये मंदिर, दर्शन करने से होती है हर मनोकामना पूरी!

भगवान परशुराम महादेव की यह गुफा मंदिर राजस्थान के अमरनाथ के नाम से विख्यात है. सावन माह में यहां पर श्रद्धालुओं की विशेष भीड़ रहती है. 

अमरनाथ के नाम से विख्यात है राजस्थान का ये मंदिर, दर्शन करने से होती है हर मनोकामना पूरी!

Kumbhalgarh: राजसमन्द जिले में कुंभलगढ़ स्थित भगवान परशुराम महादेव मंदिर में फूटादेवल में चल रहे तीन दिवसीय मेले का बुधवार को पूरी रात भजन संध्या के साथ समापन हुआ. भजन संध्या में प्रदेश के प्रसिद्ध भजन गायकों ने अपनी प्रस्तुतियां दीं जो सुबह तक चली. इस कार्यक्रम में राजसमंद कलेक्टर नीलाभ सक्सेना व पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी सहित कई गणमान्य लोगों ने शिरकत की.

बता दें कि कोरोनाकाल के 2 साल के बाद जनजाति आदिवासी क्षेत्र में मेले के आयोजन को लेकर क्षेत्र सहित आसपास के जनजातीय आदिवासी समाज में इस मेले को लेकर खासा उत्साह देखा गया. मेला आने पर गांव के लोग रातभर इस मेले में खरीददारी करते हैं व जमकर लुत्फ उठाते हैं. राजसमंद जिले के कुम्भलगढ़ में भरने वाला यह मेला राजसमंद जिले का सबसे बड़ा मेला बताया जाता है. इस में करीब 40 से 50 हजार मेलार्थी आते हैं और महाप्रसादी का आनंद उठाते हैं.

मेले में सुबह से लेकर रात तक एक दिन में लगभग एक लाख से ज्यादा लोग भगवान परशुराम मंदिर में दर्शन करते हैं. बता दें कि अरावली की वादियों में मेवाड़ व मारवाड़ की सीमा पर स्थित भगवान परशुराम महादेव की यह गुफा मंदिर राजस्थान के अमरनाथ के नाम से विख्यात है. सावन माह में यहां पर श्रद्धालुओं की विशेष भीड़ व दुर्गम पहाडी मार्ग के चलते जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के विशेष इंतेजाम किए गए जाते हैं .भजन संध्या के दौरान प्रशासनिक अधिकारी व श्री परशुराम महादेव सेवा मंडल ट्रस्ट के अध्यक्ष व कुंभलगढ़ क्षेत्र के पूर्व विधायक गणेश सिंह परमार सहित आसपास के जनप्रतिनिधि गण व भारी तादाद में श्रद्धालु मौजूद रहे.

Reporter- Devendra Sharma

ये भी पढ़ें- लंपी स्किन : गायों के बाड़े बन रहे मरघट, गाय पर वोट मांगने वाली BJP खामोश, सत्ता बेपरवाह

 

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news