सर्दी से मिली लोगों को राहत, राजस्थान में दिन और रात के तापमान में हुई बढ़ोतरी

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में गर्मी का असर और दिखाई देगा लेकिन साथ ही कुछ जिलों में बादलों की आवाजाही के चलते मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिल सकता है.

सर्दी से मिली लोगों को राहत, राजस्थान में दिन और रात के तापमान में हुई बढ़ोतरी
फाइल फोटो

जयपुर/ ललित कुमार: बीते एक सप्ताह से पड़ रही कड़ाके की सर्दी से लोगों को अब राहत मिलने लगी है. आसमान में बादलों की आवाजाही और शीतलहर के थमने से सर्दी का असर प्रदेश में अब कम होने लगा है. बीते 48 घंटों से प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी के चलते लोगों ने राहत की सांस ली है.

बीते 48 घंटो में जहां रात के तापमान में करीब 5 से 6 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है तो वहीं दिन के तापमान में भी करीब 4 से 5 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ दिन में अब लोगों को गर्म कपड़े सताने लगे हैं. बीती रात 15 डिग्री के साथ प्रदेश में सबसे गर्म बाड़मेर में दर्ज किया गया तो वहीं राजधानी जयपुर में भी बीते 48 घंटों में रात के तापमान में करीब 6 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 

इसके साथ ही अजमेर, भीलवाड़ा, चूरू, जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, डबोक सहित कई जिलों में तापमान 12 डिग्री को पार कर चुका है. प्रदेश में इस समय रात का पारा औसत 11 डिग्री के पास पहुंच चुका है. वहीं दिन के तापमान में भी यही रुख बना हुआ है. मंगलवार को बाड़मेर में दिन का पारा 31 डिग्री के पास पहुंच गया. साथ ही प्रदेश में दिन का औसत तापमान करीब 25 डिग्री के पास पहुंचने से लोगों को अब दिन में गर्मी सताने लगी है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में गर्मी का असर और दिखाई देगा लेकिन साथ ही कुछ जिलों में बादलों की आवाजाही के चलते मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 20 फरवरी तक प्रदेश में मौसम में असमान उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.