सवाई माधोपुर में साल का अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत का हुआ आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2002576

सवाई माधोपुर में साल का अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत का हुआ आयोजन

Sawai Madhopur news: सवाई माधोपुर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आज इस वर्ष की अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया ,जिले में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन को लेकर 10 बेंचो का गठन किया गया है.

अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत

Sawai Madhopur news: सवाई माधोपुर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आज इस वर्ष की अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया ,जिले में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन को लेकर 10 बेंचो का गठन किया गया है.  एडीआर सेंटर में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत का शुभारंभ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष अतुल कुमार सक्सेना द्वारा किया गया .

आपसी समझाइस से निस्तारण    

 राष्ट्रीय लोक अदालत में न्यायालय में लंबित राजीनामा योग्य फौजदारी , दीवानी,138 के अंतर्गत चैक अनादरण के मामले , प्री-लिटिगेशन मामले,बैंक से संबंधित मामले, विधुत ,जल , बीमा,बिल सेवा दोष संबंधित मामले एंव राजस्व आदि राजीनामे योग्य प्रकरणों का आपसी समझाइस के माध्यम से निस्तारण किया जा रहा है . जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत विवादों का निपटान करने का एक वैकल्पिक तरीका है.

सौहार्दपूर्ण तरीके से निस्तारण
 यह एक ऐसा मंच है जहां न्यायालय में लंबित राजीनामा योग्य वाद-विवाद/मुकदमे या प्री-लिटिगेशन चरण के मामलों का सौहार्दपूर्ण तरीके से निस्तारण किया जाता है. राष्ट्रीय लोक अदालतें वैकल्पिक विवाद समाधान का एक तरीका है. इसमें अदालतों में लंबित मामलों को मैत्रीपूर्ण आधार पर सुलझाया जाता है. 

एक लाख मुकदमें 
इसके माध्यम से मुकदमों की तीव्र सुनवाई होती है, उन्होंने बताया कि पिछली राष्ट्रीय लोक अदालत के दौरान सवाई माधोपुर जिले में तकरीबन एक लाख मुकदमों का आपसी राजीनामे के माध्यम से निस्तारण किया गया था ,इस बार राष्ट्रीय लोक अदालत में मुकदमों के निस्तारण का आंकड़ा पिछली बार की तुलना में ओर अधिक रहने की उम्मीद है.  

10 बेंचो का गठन 
अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत में 10 बेंचो का गठन किया . जिसमें  वाद-विवाद/मुकदमे, ग्रामिण मुकदमों का निवारण किया गया है. इस  मुकदमों के निस्तारण का आंकड़ा पहले से ज्यादा है. सभी मामले मैत्रीपूर्ण आधार पर सुलझाया गया है. 

यह भी पढ़ें:रसोई की छत गिरने से विवाहिता घायल, सिर में लगी गंभीर चोट

Trending news