Sawai Madhopur: त्रिनेत्र गणेश लक्खी मेले का हुआ आगाज, लाखों में संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2420162

Sawai Madhopur: त्रिनेत्र गणेश लक्खी मेले का हुआ आगाज, लाखों में संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु

Sawai Madhopur: गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर सवाई माधोपुर के रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश लक्खी मेले में ऐसा जन समुदाय उमड़ा कि पुलिस प्रशासन को व्यवस्थाएं बनाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. रणथंभौर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा.

Rajasthan News

Sawai Madhopur: गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर सवाई माधोपुर के रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश लक्खी मेले में ऐसा जन समुदाय उमड़ा कि पुलिस प्रशासन को व्यवस्थाएं बनाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. रणथंभौर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा. जिधर नजर दौड़ाओ उधर ही श्रद्धालुओं का हुजूम नजर आया. चारों ओर जहां तक नजर जाती है, वहां तक त्रिनेत्र गणेश के श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए नजर आ रहे हैं. रणथंभोर की वादियां भगवान गणपति के जयकारों से लगातार गुंजायमान हो रही हैं. 

श्रद्धालुओं से भरा है पूरा इलाका 
रणथंभौर सर्किल से ही त्रिनेत्र गणेश मंदिर तक समूचा इलाका श्रद्धालुओं के रेलमपेल से अटा हुआ है. मार्ग में पैर रखने तक को जगह नहीं है. रणथंभौर सर्किल से लेकर दुर्ग तक दर्जनों की तादाद में श्रद्धालुओं के लिए भंडारों का आयोजन किया गया है. तीन दिवसीय मेले में राजस्थान ही नहीं अन्य प्रांतों के कोने-कोने से भी श्रद्धालु उमड़ रहे हैं. हर किसी के मन में एक ही कसक है, रणथंभौर के त्रिनेत्र गणेश मंदिर पहुंचकर भगवान गणपति के दर्शन की. पिछले सालों की तुलना में इस बार श्रद्धालुओं की सेवा के लिए भंडारे भी अधिक तादाद में लगाए गए हैं.

भगवान गणेश की सजाई गई अद्भुत झांकी 
गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश मंदिर में भगवान गणेश के जन्मोत्सव की अद्भुत झांकी सजाई गई. त्रिनेत्र गणेश का स्वर्ण आभूषणों से अलौकिक श्रृंगार किया गया. इसके बाद महाआरती का आयोजन किया गया. मंदिर में लाखों की तादाद में उमड़े श्रद्धालु भगवान गणपति की एक झलक देखने को आतुर दिखाई दिए. रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश लक्खी मेले में 14 किलोमीटर का पैदल सफर तय करके श्रद्धालु त्रिनेत्र गणेश मंदिर पहुंच रहे हैं. दुर्ग की दुर्गम चढ़ाई भी श्रद्धालुओं की आस्था के सामने बौनी साबित होती दिखाई दे रही है. 

अलग रखी गई है महिला और पुरुषों की कतार 
रणथंभौर के किले में विराजमान त्रिनेत्र गणेश मंदिर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा बतौर मंदिर ट्रस्ट द्वारा विशेष इंतजाम किए गए हैं. महिला व पुरुष कतार अलग रखी गई है. पुलिस प्रशासन के लिहाज से मेले में सुरक्षा के लिए 1200 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. अन्य जिलों से भी पुलिस अधिकारियों को मेले में ड्यूटी हेतु लगाया गया है. रोडवेज की 50 बस श्रद्धालुओं के आवागमन हेतु लगाई गई है. जगह-जगह बेरी कटिंग की व्यवस्थाओं को अंजाम दिया गया है. वाटर पॉइंट पर गोताखोर तैनात किए गए हैं.

सीसीटीवी कैमरे से रखी जा रही निगरानी 
तीन दिवस तक चलने वाले रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश लक्खी मेले में लाखों की तादाद में श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है. जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे से भी समाज कंटकों पर निगरानी रखी जा रही है. मार्ग में पड़ने वाले भंडारों पर श्रद्धालु बड़ी ही मान मनुहार के साथ प्रसादी ग्रहण कर रहे हैं. गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर रणथंबोर में उमड़े जन समुदाय से लगभग 7 किलोमीटर लंबा जाम लगातार लग रहा. व्यवस्थाएं बनाने में पुलिस प्रशासन को भी कठिन मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ेंः Bundi News: कलेक्टर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news