खाटू श्याम जी का असली चेहरा कौनी सी जगह से निकला था, आज वहां पर क्या है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2389776

खाटू श्याम जी का असली चेहरा कौनी सी जगह से निकला था, आज वहां पर क्या है?

Khatu Shyam Ji: राजस्थान की खाटू नगरी में बाबा श्याम का भव्य मंदिर स्थित है. मान्यता है कि बाबा श्याम के दर्शन करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. जानिए खाटू श्याम बाबा का शीश कहां मिला था. 

Khatushyamji

Khatu Shyam Ji: राजस्थान की खाटू नगरी में बाबा श्याम का भव्य मंदिर स्थित है, जहां देशभर में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है. खाटू श्याम बाबा को कई नामों से जाना जाता है जैसे शीश का दाना, हारे का सहारा, खाटू नरेश, लखदातार आदि. खाटू श्याम भगवान कृष्ण का एक स्वरूप हैं, जो खाटू श्याम के रूप में पूरी दुनिया में पूजे जाते हैं. 

कहानियों के अनुसार, खाटू श्याम मंदिर 18वीं शताब्दी का है, जो एक तीर्थ स्थल बन चुका है. मान्यता है कि बाबा श्याम के दर्शन करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. कहा जाता है कि जो भी भक्त बाबा को सच्चे मन से याद करता है, उसके दुख बाबा खुद दूर करने आते हैं. बाबा के दर्शन करने से पूरी दुनिया से भक्त दूर-दूर से आते हैं. बाबा के दरबार में रोजाना हजारों भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है. 

यह भी पढ़ेंः सबसे पहले कहां जाना चाहिए खाटू श्याम जी या सालासर बालाजी?

बाबा के दरबरा से कोई भक्त निराश नहीं लौटता है. ऐसे में बाबा को हारे का सहारा भी कहा जाता है. बाबा के दरबार में देश के साथ विदेशों से भी लोग आते हैं. इनमें से कई लोग ऐसे होते हैं, जिनको श्याम कुंड के बारे में नहीं पता होता है इसलिए वह वहां नहीं जा पाते हैं. 

श्याम कुंड बाबा के मंदिर के पास ही है. यह वहीं स्थान है, जहां बाबा का शीश मिला था. इस स्थान पर गाय के थनों से अपने आप खून बहने लगा था, जिसके बाद यहां बाबा का शीश मिला और अब इस स्थान पर श्याम कुंड है. इस कुंड में नहाने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. श्याम कुंड एक पवित्र स्थान है, जहां भक्त दर्शन करने आते हैं. बाबा श्याम के मंदिर राजस्थान के साथ दिल्ली, यूपी के साथ विदेशों में भी है. आज के समय में बाबा श्याम का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है. 

यह भी पढ़ेंः Khatu Shyam Ji: नदी के बहाने के बाद जमीन में दफन कैसे मिला खाटू श्याम जी का शीश?

 

Trending news