गाय के थनों से अपने आप बहने लगा दूध, लोगों ने खोद डाली जमीन, जानें चमत्कार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1272312

गाय के थनों से अपने आप बहने लगा दूध, लोगों ने खोद डाली जमीन, जानें चमत्कार

Khatu Shyam Mandir Story: यह चमत्कारी जगह राजस्थान के सीकर जिले में स्थित है, जिसको खाटू गांव के नाम से जाना जाता है. 

 

 

गाय के थनों से अपने आप बहने लगा दूध, लोगों ने खोद डाली जमीन, जानें चमत्कार

Khatu Shyam Mandir Story: भारत में करोड़ों मंदिर हैं, जिनकी अलग-अलग मान्यताएं हैं. हर मंदिर का कोई न कोई रहस्य और कहानी होती है. ऐसा ही एक मंदिर राजस्थान के सीकर के खाटू गांव में स्थित है, जिसे हम खाटू श्याम मंदिर के नाम से जानते हैं, भारत में कृष्ण भगवान के मंदिरों में से सबसे प्रसिद्ध मंदिर (Khatu Shyam Mandir) है. 

खाटू श्याम के कलयुग का देवता कहा जाता हैं और इस मंदिर की कई अलग-अलग मान्यताएं है. लोगों का कहना है कि श्याम बाबा से भक्त जो मांगते हैं, वो उन्हें जरूर देते हैं, इसी के कारण उन्हें लखदातार के नाम से जाना जाता है. हिंदू धर्म के अनुसार, खाटू श्याम को कलियुग में कृष्ण का अवतार कहा जाता है. 

खाटू श्याम की शक्तियों से खुश हुए श्री कृष्ण

fallback
जानकारी के अनुसार, खाटू श्याम का संबंध महाभारत काल से है. बाबा खाटू श्याम पांडुपुत्र भीम के पोते थे और बाबा खाटू श्याम की शक्तियों से खुश होकर भगवान श्री कृष्ण ने इन्हें कलयुग में श्याम के नाम से पूजने का वरदान दिया था. 

हिडिंबा से मिले भीम 

fallback
कहा जाता है कि जब वनवास के दौरान पांडव अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर जगह ढूंढ रहे थे, तब भीम का सामना हिडिंबा से हुआ था. हिडिंबा ने भीम से एक पुत्र को जन्म दिया था, जिसे हम घटोखा के नाम से जानते हैं. घटोखा के पुत्र का नाम बर्बरीक था, जिसे हम कलयुग में श्याम बाबा के नाम से जानने लगे. 

बर्बरीक ने शीश कर दिया दान 

fallback
महाभारत के युद्ध में जब भगवान कृष्णा ने बर्बरीक के पूछा की तुम किसकी तरफ हो, तब बर्बरीक ने कहा कि जो पक्ष हारेगा मैं उसकी तरफ हूं. वहीं, इस युद्ध का परिणाम श्री कृष्ण जानते थे और उन्हें डर था कि ये कहीं ये युद्ध पांडवों के लिए उल्टा न पड़ जाए इसलिए श्री कृष्ण ने बर्बरीक को रोकने के लिए उनसे दान में उनका शीश मांग लिया.

बर्बरीक ने पहाड़ी से देखा युद्ध 

fallback
वहीं, श्री कृष्ण के कहते ही बर्बरीक ने अपना शीश दान कर दिया और बर्बरीक ने कृष्ण से अपनी आंखों से युद्ध देखने की इच्छा जाहिर की. ये कहते ही भगवान श्री कृष्ण मुस्कुराएं और उनका सिर युद्ध वाली जगह पर एक पहाड़ी पर रख दिया. इसी के चलते युद्ध खत्म होने के बाद पांडव लड़ने लगे और कहने लगे की युद्ध किसने जीता. 

बर्बरीक बने कलयुग में श्याम बाबा 

fallback
वहीं, इसका फैसला भगवान श्री कृष्ण ने बर्बरीक से लेने के लिए कहा, तब बर्बरीक ने कहा कि श्री कृष्ण की वजह से उन्हें जीत हासिल हुई है. इस शीश के बलिदान से भगवान श्री कृष्ण ने खुश होकर कलयुग में श्याम के नाम से पूजे जाने का वरदान दिया. 

गाय के थनों से बहने लगा दूध

fallback
मान्यताओं के अनुसार, कहा जाता है कि कलयुग के शुरुआत में राजस्थान के सीकर के खाटू गांव में बर्बरीक का शीश मिला था. कहा जात है कि ये अद्भुत घटना जब घटी जब वहां खड़ी एक गाय के थन से अपने आप दूध बहने लगा. वहीं, इसे देख वहां की जगह को खोदा गया तो यहां खाटू श्याम का सिर मिला. इसके बाद लोगों ने सोचा इस सिर का क्या किया जाए. इसी के साथ लोगों ने काफी सोच-विचार करके वह शीश एक पुजारी को सिर सौंपने का फैसला लिया. 

मंदिर का निर्माण 

fallback
इसके बाद वहां के राजा रूप सिंह को मंदिर बनवाने का सपना आया और उन्होंने इस जगह पर मंदिर निर्माण शुरू करवाया और खाटूश्याम की मूर्ति स्थापित करने के आदेश दिए. 1027 ई. में राजा रूप सिंह द्वारा बनाए गए इस मंदिर को एक भक्त द्वारा मंदिर को एक अलग रूप दिया गया. दीवान अभय सिंह ने 1720 ई. में इसका पुनिर्माण करवाया. इस तरह मूर्ति को मंदिर के मुख्य गर्भगृह में स्थापित किया गया. मंदिर के निर्माण में पत्थरों और संगमरमर का उपयोग किया गया और द्वार को सोने की पत्ती से सजाया गया. 

अन्य खबरें 

आखिर राजमाता गायत्री देवी ने क्यों छोड़ी थी राजनीति, जानें इंदिरा गांधी से मनमुटाव की वजह?

क्यों नहीं बसे राजस्थान के यह 2 गांव, वजह जानकर कांप जाएगी आपकी रूह!

Trending news