Fatehpur: प्रशासन गांवों के संग फॉलोअप शिविर का आयोजन, अब ग्रामीणों को मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1207799

Fatehpur: प्रशासन गांवों के संग फॉलोअप शिविर का आयोजन, अब ग्रामीणों को मिलेगी राहत

हसीलदार ने बताया कि उक्त पीड़ितों की भूमि का विभाजन नहीं होने के कारण वह केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं में आवेदन भी नहीं कर पा रहे थे. 

फॉलोअप शिविर का आयोजन

Fatehpur: प्रशासन गांव के संग अभियान के फॉलोअप शिविर के तहत ग्राम पंचायत गांगियासर में शुक्रवार को चार पटवार सर्किल के कैंप का आयोजन उपखंड अधिकारी दयानंद रुयल के सानिध्य में आयोजित किया गया. तहसीलदार फारुक अली ने बताया कि गांगियासर में लगाए गए फॉलोअप शिविर के दौरान ग्राम पंचायत अठवास के आबिद अली, इस्लाम खान आदि ने अपनी खातेदारी भूमि के विभाजन के वर्षों पुराने झगड़े की समस्या को लेकर उपखंड अधिकारी दयानंद रुयल और तहसीलदार फारुक अली के समक्ष उपस्थित हो कर अपनी समस्या से अवगत कराया. 

यह भी पढे़ं- कृषि महाविद्यालय फतेहपुर में खेलकूद प्रतियोगिताओं का हुआ आगाज

तहसीलदार ने बताया कि उक्त पीड़ितों की भूमि का विभाजन नहीं होने के कारण वह केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं में आवेदन भी नहीं कर पा रहे थे. उपखंड अधिकारी दयानंद रुयल ने पीड़ितों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए मौके पर राजस्व विभाग की टीम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए राजस्व विभाग की टीम को विभाजन की सम्पूर्ण कार्यवाही सम्पादित करने के लिए निर्देश प्रदान किए. 

उपखंड अधिकारी से आदेश प्राप्त होने के साथ ही राजस्व विभाग की टीम ने मौके पर सभी को एक साथ बैठाकर आपसी समझाइस करते हुए 14.16 हेक्ट. खातेदारी भूमि के विभाजन की संपूर्ण कार्यवाही करते हुए खातेदारी भूमि का विभाजन कर वर्षों पुराने प्रकरण का निस्तारण कर पीड़ितों को शिविर के लाभ से जोड़ते हुए राहत प्रदान की गई. 

पीड़ितों की ओर से प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त करते हुए खुशी का इजहार किया. तहसीदार फारुक अली ने बताया कि प्रशासन गांवा के संग अभियान के फॉलोअप शिविर के दौरान नामान्तरण के 116 प्रकरणों का निस्तारण किया गया और विभाजन सहमति के 4 मामले निपटाए गए. 

साथ ही उन्होने बताया कि शुद्धिकरण के 72 प्रकरणों का निपटारा किया गया और राजस्व प्रतिलिपि की 236 नकले दी गई, जबकि 28 आवासीय पट्टे प्रदान किए गए. तहसीलदार फारुक अली ने बताया कि चार प्रकरण रास्तों के निपटाए और जाति और मूल निवास के 47 प्रमाण पत्र जारी किए गए.

Trending news