राज्यपाल मिश्र ने सीकर के शेखावाटी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बांटीं उपाधियां
Advertisement

राज्यपाल मिश्र ने सीकर के शेखावाटी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बांटीं उपाधियां

Sikar News: राज्यपाल कलराज मिश्रा एक दिवसीय दौरे पर सीकर आए. सीकर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय में तृतीय दीक्षांत समारोह में भाग लिया शेखावाटी विश्वविद्यालय के तृतीय दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को उपाधियां और गोल्ड मेडल दिए और कार्यक्रम से पहले शेखावाटी विश्वविद्यालय केपरिसर में शोभायात्रा भी निकाली.

 

राज्यपाल मिश्र ने सीकर के शेखावाटी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बांटीं उपाधियां

Sikar: राज्यपाल कलराज मिश्रा एक दिवसीय दौरे पर सीकर आए. सीकर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय में तृतीय दीक्षांत समारोह में भाग लिया शेखावाटी विश्वविद्यालय के तृतीय दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को उपाधियां और गोल्ड मेडल दिए और कार्यक्रम से पहले शेखावाटी विश्वविद्यालय केपरिसर में शोभायात्रा भी निकाली और कार्यक्रम में राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा 70 गोल्ड मेडल टॉपर विद्यार्थियों को दिए गए समारोह में वाणिज्य विज्ञान कला खेल विधि स्नातक स्नातकोत्तर सहित अन्य स्नकायो के के कुल एक लाख 77हजार 146 विद्यार्थियों को वर्ष 2018_19 व 2019_20 दो वर्ष के उपाधि वितरित की.

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा की दीक्षांत शिक्षा पूर्ण होने का पावन पर्व है पर यह शिक्षा की समाप्ति नहीं है, यह विद्यार्थियों के नव जीवन की शुरूआत है. उन्होंने कहा की मै दीक्षांत समारोहों में सदा ही यह बात कहता हूं कि दीक्षांत वह उत्सव है जिसमें विद्यार्थी सीखे हुए ज्ञान को जीवन व्यवहार में परिणत करने के लिए भविष्य के लिए तैयार होता है. इसलिए यह विद्यार्थी के लिए नये जीवन में प्रवेश का एक तरह से द्वार है. मैं चाहता हूं, जो शिक्षा आपने अपने विश्वविद्यालय में प्राप्त की है, उसका समुचित उपयोग समाज और राष्ट्र के उत्थान के लिए करें.

उन्होंने कहा कि शेखावाटी की यह धरती वीर प्रसूता भूमि है. देश को सर्वाधिक शहीद सैनिक देने का गौरव इसी धरा को हासिल है. यहां के बच्चों को लोरी में कविता की जगह युद्ध की गाथाएं सुनायी जाती है. इसलिए भारतीय सेना में सर्वाधिक सैनिक यहीं से भर्ती होते हैं. संतो की भी यह पावन धरा है तो देश को सर्वाधिक व्यवसायी,उद्यमी प्रदान करने का गौरव भी इसी भूमि को प्राप्त है. यहां की कला-संस्कृति, वीरता - बलिदान, भक्ति, शिक्षा-दीक्षा सभी अनुकरणीय है. दीक्षान्त समारोह के इस पावन अवसर पर मैं इस धरती को नमन करता हूं. 

राज्यपाल मिश्र ने कहा कि मैंने नई शिक्षा नीति का गहराई से अध्ययन किया है और यह पाया है कि बहुत सोच-विचारकर इसे विद्यार्थी हित में इस तरह से तैयार किया गया है कि विद्यार्थियों का इस से चहुंमुखी विकास हो. इसमें इस बात का ध्यान रखा गया है कि विद्यार्थी किसी एक विषय विशेष में नहीं बल्कि थोड़ा-थोड़ा सभी विषयों में निष्णात हो . समारोह में जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव, पुलिस अधीक्षक करण शर्मा, विश्वविद्यालय के कुलसचिव राजवीर सिंह चौधरी, प्राचार्य एवं संकाय अध्यक्ष कला महाविद्यालय डॉ. पुष्पा चौधरी, प्राचार्य एवं विज्ञान संकाय अध्यक्ष डॉ. रणवीर सिंह, प्रोफेसर डॉ. रविंद्र काटेवा, उपखंड अधिकारी सीकर जय कौशिक, सहित विश्वविद्यालय के संकाय सदस्य, बोम सदस्य उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें...

पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान के कई हिस्सों में बदला मौसम, इस दिन से प्रदेश में कम होगा इसका असर

दुस्साहस: अलवर की जाट कॉलोनी में चोरों ने पुलिसकर्मी के मकान से चुराए ढाई लाख

Trending news