close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बायोलॉजिकल पार्क के वन्य जीवों गर्मी से बचाने के लिए वन विभाग ने किए खास उपाए

वन विभाग ने बायलाॉजिकल पार्क के बेजुबान वन्य जीवों को गर्मी से बचाने के लिए कई तरह के उपाए किए है.

बायोलॉजिकल पार्क के वन्य जीवों गर्मी से बचाने के लिए वन विभाग ने किए खास उपाए
गर्मी के अनुसार सभी वन्य जीवों की खुराक को तैयार किया गया जा रहा है.

अविनाश जगनावत/उदयपुर: आसमान से बरस रही आग ने झीलों के शहर उदयपुर में आम जन जीवन पर व्यापक असर देखने को मिल रहा है. लोग गर्मी से बचान के लिए तरह तरह के जतन कर रहे है. ऐसे में प्रदेश के दूसरे बडे बायलाॉजिकल पार्क में भी वन्य जीवों को गर्मी से बचान के कई उपाए किए गए है. ताकि आसमान से बरस रही आग का असर उनके स्वास्थ्य पर नहीं पड़े.

उदयपुर में गर्मी को रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. पिछले कुछ दिनों से दिन के साथ रात के तापमान में भी वृद्धि हो रही है. ऐसे में वन विभाग ने बायलाॉजिकल  पार्क के बेजुबान वन्य जीवों को गर्मी से बचाने के लिए कई तरह के काम किए है. वन्य जीवों को गर्मी से राहत देने के लिए पार्क में ग्रीन नेट लगाई गई है. साथ ही वन्य जीवों के के पिंजरों में कुलर भी लगाए गए है. जिससे दिन के समय उन्हे कुलर की ठंडी हवा में राहत मिल सके. यही नहीं विभाग की ओर से वन्य जीवों पिंजरों में ही पानी की विशेष व्यवस्था की गई है. 

गर्मी का विपरित प्रभाव बायलाॉजिकल  पार्क के वन्य जीवों के स्वस्थ्य पर नहीं पडे इसका भी पुरा ध्यान रखा जा रहा है. गर्मी के मौसम के चलते वन्य जीवों की खुराक में बदलाव किया गया है. साथ ही चिकित्सकों की देख रेख में वन्य जीवों के लिए खुराक को तैयार किया जा रहा है. ऐसे में बात कर अगर भालू की करे तो उसे गर्मी से बचाव के लिए आईक्रिम और ठंडे पदार्थ दिए जा रहे है. इसके अनुसार सभी वन्य जीवों की खुराक को तैयार किया गया जा रहा है. 

बहरहाल मौसम विभाग की माने तो आगामी कुछ दिनों में गर्मी को असर ओर तेज होगा. ऐसे में समय रहते ही वन विभाग की ओर से बायलाॉजिकल  पार्क के बेजुबान जावरों के लिए किए गए तमाम उपाय सराहनी है. जिससे गर्मी के मौसम का विपरित असर वन्य जीवों पर नहीं पड सके.