अनूपगढ़ः घड़साना में लंपी वायरस से निपटने के लिए गो रक्षकों ने लिया यज्ञ का सहारा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1323786

अनूपगढ़ः घड़साना में लंपी वायरस से निपटने के लिए गो रक्षकों ने लिया यज्ञ का सहारा

नई मंडी घड़साना में लंपी वायरस के प्रकोप के बाद अब जीवदया प्रेमियों ने भगवान से महामारी को खत्म करने के लिए मेन बाजार में स्थित मांगीलाल बिश्नोई की पशु चारा टॉल पर यज्ञ कर महामारी को समाप्त करने की कामना की है. 

अनूपगढ़ः घड़साना में लंपी वायरस से निपटने के लिए गो रक्षकों ने लिया यज्ञ का सहारा

घड़साना: श्रीगंगानगर के घड़साना में पशुओं में बढ़ते लंपी वायरस का प्रकोप काफी तेजी से फैल रहा है. कुछ पशु स्वंय ठीक हो रहे हैं, कुछ की बीमारी से मौत भी हो चुकी है. पशु चिकित्सा विभाग इससे निपटने के लिए किसानों को सलाह दे रहा है. पूर्व में नेहरू युवा केंद्र के जितेंद्र कुमार उनके साथियों ने सर्व समाज एवं भामाशाह के सहयोग से फिटकरी, लाल दवा के घोल का छिड़काव किया.

जिसके चलते कुछ पशु ठीक हो गए. वहीं, दूसरी तरफ लंपी वायरस के प्रकोप के बाद अब जीवदया प्रेमियों ने भगवान से महामारी को खत्म करने कि प्रार्थना की है. जिसके चलते बाजार में स्थित मांगीलाल बिश्नोई की पशु चारा टॉल पर जीवदया सेवकों ने यज्ञ कर प्रभु से इस महामारी को समाप्त करने और गायों को निरोगी रखने की कामना की है.

 युवा प्रेमियों द्वारा मंत्र उच्चारण करते हुए हवन कुंड में आहुतियां दी गई. प्रभु से इस महामारी को खत्म कर जीव दया की कामना की है. इस मौके पर बड़ी संख्या में जीव दया प्रेमी मौजूद रहे. सभी युवाओं ने यज्ञ के माध्यम से इस वायरस को खत्म करने की प्रार्थना की है, घड़साना तहसील के कई गांवों मे इस महामारी के प्रकोप से अनेको पशु बीमार हुए हैं. अधिकांश में लंपी वायरस के लक्षण पाए गए हैं. 

 पशु चिकित्सा विभाग एवं गौ रक्षकों का अमला भी लगातार गांव गांवों में घूम-घूमकर पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर रहा है. इस रोग में जानवरों में बुखार आना,आंखों एवं नाक से स्राव, मुंह से लार निकलना,शरीर में गांठों जैसे नरम छाले पड़ना, दूध उत्पादन में कमी आना जैसे लक्षण दिखते हैं. इसके अलावा इस रोग में शरीर पर गांठें बन जाती हैं. 

गर्दन और सिर के पास इस तरह के नोड्यूल ज्यादा दिखाई देते हैं. बीमारी का पशुओं से मनुष्यों में ट्रांसफर होने की संभावना न के बराबर है. इसलिए घड़साना के समाजसेवी शिवकुमार और देव सिहाग के नेतृत्व में युवाओं ने इस बीमारी से निजात दिलाने हेतु यज्ञ किया. आवारा पशुओं को सवामणि का भोग लगाया. पशुओं को हरा चारा खिलाया गया. इस दौरान निर्मल बिश्नोई,राकेश सहारण,अंग्रेज सिंह,सुभाष जांदू,अनिल बिश्नोई,रविन्द्र,सुमन ज्याणी,निर्मला बासीडा,विमला देवी,शारदा देवी सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

Reporter- Kuldeep Goyal

अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं.. Rajasthan IAS Transfer : राजस्थान में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 10 IAS अफसरों का तबादला, एक RAS एपीओ

जानिए क्यों पैपराजी पर भड़की कॉमेडियन भारती सिंह, बोली- मेरा बेटा सबसे बदला लेगा

Trending news