श्रीगंगानगरः10 दिनों की नहर बंदी शुरु, पानी की कमी से बचाने के लिए हो रहा है भंडारण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1144448

श्रीगंगानगरः10 दिनों की नहर बंदी शुरु, पानी की कमी से बचाने के लिए हो रहा है भंडारण

गंग नहर सिस्टम में मात्र 10 दिनों की ही नहर बंदी रखी गई है. वहीं, नहर बंदी के दौरान पंजाब में 45 से 368 RD तक पंजाब प्रशासन के साफ सफाई का कार्य करवाया जाएगा, तो वहीं, राजस्थान सीमा में सिंचाई विभाग के जरिए साफ सफाई के साथ हैडो की मरम्मत और रख रखाव का कार्य किया जाएगा. 

10 दिनों की नहर बंदी शुरू

ShriGanganagar City: मरुधरा के सरहदी जिले श्रीगंगानगर में मंगलवार से 10 दिनों की नहर बंदी शुरू हो गई है. इस बार गंग नहर सिस्टम में मात्र 10 दिनों की ही नहर बंदी रखी गई है. वहीं, नहर बंदी के दौरान पंजाब में 45 से 368 RD तक पंजाब प्रशासन के साफ सफाई का कार्य करवाया जाएगा, तो वहीं, राजस्थान सीमा में सिंचाई विभाग के जरिए साफ सफाई के साथ हैडो की मरम्मत और रखरखाव का कार्य किया जाएगा. नहर बंदी के दौरान पेयजल आपूर्ति सामान्य बनाए रखने के लिए जल विभाग ने पानी का पर्याप्त मात्रा में भंडारण शुरू कर दिया गया है जिससे10 दिनों की नहर बंदी के दौरान गंग नहर क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति सामान्य बनी रहे.

यह भी पढ़ेः अर्चना शर्मा सुसाइड केस को लेकर अजमेर के डॉक्टर्स का प्रदर्शन, की कार्रवाई की मांग

 नहर बंदी को लेकर जलदाय विभाग के अधिकारियों ने सिंचाई विभाग के साथ मिलकर गंग नहर के हेडो पर गेट डाउन कर पोंड बनाकर, पेयजल का भंडारण कर रही है. इसके साथ ही गंग नहर प्रोजेक्ट चेयरमैन और जल उपयोक्ता संगम अध्यक्ष भी अपने अपने क्षेत्र में गंग नहर की साफ सफाई के कार्य और मरम्मत के कार्य की निगरानी भी रखेंगे. मंगलवार से प्रस्तावित नहर बंदी को देखते हुए पंजाब प्रशासन ने भी रविवार रात को ही हरिके बैराज से फिरोजपुर फीडर में पानी का प्रवाह बंद कर दिया था, इसके साथ ही पंजाब में बीकानेर कैनाल की 45 RD से पानी का प्रवाह काफी कम हो गया है. जिसके कारण मंगलवार सुबह से ही गंग नहर की खंखा हेड पर भी पानी की पूर्ति पूरी तरह से बंद हो जाएगाी. इसके साथ ही शहरवीसियों को पानी को लेकर किसी भी तरह की परेशनानियों का सामना ना करना पड़े, इसके लिए प्रशासन ने ख्याल रखते हुए पानी का भंड़ारण किया है. जिससे प्यास से शहर के लोगों की प्यास बुझाई जा सके. 

Reporter: Kuldeep Goyal

Trending news