राखी बांधने के लिए बहनें करती रह गईं इंतजार, करंट लगने से मृत इकलौते भाई की घर पर पहुंची लाश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2391412

राखी बांधने के लिए बहनें करती रह गईं इंतजार, करंट लगने से मृत इकलौते भाई की घर पर पहुंची लाश

Anupgarh, Sri Ganganagar News: राजस्थान के अनूपगढ़ में जिले की घडसाना मंडी के गांव एक एसटीआर का सामने आया है. सोमवार को रक्षाबंधन के दिन गांव एक एसटीआर में खेत में काम करते समय 30 वर्षीय रामकुमार को करंट लगने से उसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई. मृतक रामकुमार अपनी बहन संदीप कौर का इकलौता भाई था. 

anupgarh news

Anupgarh, Sri Ganganagar News: रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की दुआ मांगती हैं. मगर राखी बांधने से पहले ही अगर किसी बहन को अपने भाई की मौत की खबर सुननी पड़े तो उस पर क्या बीतती है, इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते. ऐसा ही मामला अनूपगढ़ जिले की घडसाना मंडी के गांव एक एसटीआर का सामने आया है. सोमवार को रक्षाबंधन के दिन गांव एक एसटीआर में खेत में काम करते समय 30 वर्षीय रामकुमार को करंट लगने से उसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई. मृतक रामकुमार अपनी बहन संदीप कौर का इकलौता भाई था. 

मृतक के परिजनों में बताया कि खेत में विद्युत विभाग की विद्युत की तारें काफी ढीली थी और कई बार विद्युत विभाग को तारों को सही करने के लिए भी लिखित में सूचना दी गई थी मगर विद्युत विभाग की लापरवाही के कारण आज इतना बड़ा हादसा हो गया. परिजनों ने शव का पोस्टमार्टम करवाने से मना कर दिया है और दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई, सरकारी नौकरी और मुआवजे की मांग को लेकर घर्षण सरकारी अस्पताल में धरना लगा दिया है.

आज सुबह 9 बजे हुआ हादसा
मृतक रामकुमार(30) पुत्र जरनैल बावरी निवासी एक एसटीआर के चचेरे भाई सरजीत सिंह ने बताया कि आज आज रामकुमार अपने खेत में काम कर रहा था. काम करने के बाद करीब सुबह 9 बजे वह उनकी ढाणी से लोहे की सीढ़ी लेकर जा रहा था. लोहे की सीधी ले जाते समय घर के पास से ही गुजर रही 11 हजार केवी की विद्युत तारों से सीढ़ी टकरा गई और सीढ़ी टकराते ही रामकुमार करंट की चपेट में आ गया. उन्होंने बताया कि करंट लगते ही आग की लपटें उठने पर घर के अन्य सदस्य जब घर से बाहर आए तो देखा कि रामकुमार अचेत होकर नीचे गिरा हुआ है. सरजीत ने बताया कि उसे तुरंत निजी वाहन से घडसाना के सरकारी अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. सूचना मिलने पर घडसाना पुलिस मौके पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी में रखवा दिया.

शव का पोस्टमार्टम करवाने से किया माना
घडसाना के सरकारी अस्पताल में रामकुमार के शव का पोस्टमार्टम करवाने के लिए परिजनों ने मना कर दिया. परिजनों ने आरोप लगाया है कि विद्युत विभाग के अधिकारियों को पूर्व में 4-5 बार विद्युत की तारे सही करने के लिए लिखित सूचना दे दी गई थी मगर विद्युत विभाग के अधिकारियों ने इस पर गौर नहीं किया. विद्युत विभाग की बड़ी लापरवाही के कारण आज यह हादसा हो गया, जिसमें रामकुमार की जान चली गई है. परिजनों ने मांग की है कि जब तक विद्युत विभाग के दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो जाती. मृतक के परिवार से किसी एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी नहीं मिलती और मुआवजा नहीं मिलता, वह शव का पोस्टमार्टम नहीं करवाएंगे. परिजनों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर सरकारी अस्पताल में धरना लगा दिया है. सरकारी अस्पताल में काफी संख्या में ग्रामीण भी मौजूद रहे.

बहन अपने भाई के राखी बांधने के लिए ससुराल से हुई थी रवाना
मृतक रामकुमार संदीप कौर (28) का इकलौता भाई था. संदीप कौर का विवाह पदमपुर थाना क्षेत्र में हुआ था और वह सरकारी अध्यापिका है. संदीप कौर आज अपने पति के साथ रक्षाबंधन पर्व पर अपने भाई को राखी बांधने के लिए ससुराल से रवाना हो चुकी थी. संदीप कौर अभी गजसिंहपुर ही पहुंची थी कि अचानक उसे अपने चचेरे भाई का फोन आता है और जानकारी मिलती है कि रामकुमार की करंट लगने से मौत हो गई है. जहां एक ओर बहन रक्षाबंधन पर खुशी-खुशी अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है वही संदीप कौर अब अपने भाई की कलाई पर कभी भी राखी नहीं बांध पाएगी.

रामकुमार के पिता है कैंसर से पीड़ित
मृतक रामकुमार के चचेरे भाई सरजीत ने बताया कि रामकुमार के पिता जरनैल सिंह(60) 2022 से कैंसर से पीड़ित है और अब डॉक्टर ने भी कह दिया है कि वह लास्ट स्टेज में है. जरनैल सिंह खुद मौत और जिंदगी की जंग लड़ रहा है वही उसे अब अपने इकलौते बेटे की मौत की खबर सुननी पड़ी. सरजीत ने बताया कि मृतक रामकुमार की पत्नी कश्मीर कौर ग्रहणी है और वहीं मृतक का बड़ा बेटा रोहन (16) श्रीगंगानगर में दसवीं कक्षा में पढ़ रहा है और छोटा बेटा काकू (14) घडसाना में कक्षा 9 की पढ़ाई कर रहा है. रामकुमार की अचानक मौत हो जाने से मृतक की माँ छिन्दरपाल कौर और परिवार के अन्य सदस्यों का रो-रोकर बुरा हाल है.

इस मामले में डीएसपी अमरजीत चावला ने बताया कि गांव एक एसटीआर में काफी दुखद घटना घटित हुई है. उन्होंने बताया कि परिजनों से पोस्टमार्टम के लिए समझाइस जा रही है और परिजनों को आश्वासन दिया जा रहा है कि अगर इस मामले में कोई दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

 

Trending news