सादुलशहर में स्वास्थ्य मेले में एक ही छत के नीचे हजारों लोगों को मिल रहा ये लाभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1157990

सादुलशहर में स्वास्थ्य मेले में एक ही छत के नीचे हजारों लोगों को मिल रहा ये लाभ

श्रीगंगानगर चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार को सादुलशहर के सरकारी अस्पताल में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया.

 

सादुलशहर के सरकारी अस्पताल में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया.

सादुलशहर: चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार को सादुलशहर के सरकारी अस्पताल में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया. मेले का शुभारंभ विधायक जगदीश जांगिड़ ने रिबन काट कर किया. इस मौके पर पंचायत समिति प्रधान निशान सिंह संधू, नगरपालिका चेयरमैन कांता खीचड़,एसडीएम दयानंद रुयल,बीसीएमओ डॉ.अखिलेश शर्मा, सीएचसी प्रभारी लक्ष्य परिहार आदि मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- बीकानेरः कमिश्नर पवन ने अवैध खनन और ओवरलोड वाहनों के खिलाफ एक्शन में और तेजी लाने के दिए निर्देश

विधायक ने शिविर में दी जा रही सेवाओं की स्टॉल प्रदर्शनी का अवलोकन किया. इस मौके पर विधायक जांगिड़ ने कहा कि स्वास्थ्य मेलों में आमजन का उत्साह देखने को मिल रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य के प्रति बेहद संवेदनशील हैं. उन्होंने कहा कि यहां एक ही छत के नीचे सभी स्वास्थ्य सुविधाएं व योजनाओं का लाभ मिल रहा है. 

मेले में विशेषज्ञ चिकित्सकों सहित राज्यस्तर के चिकित्सकों से टेली कंसल्टेंसी के जरिए मरीज लाभान्वित हो रहे हैं. उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर में आने वाले सभी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले.सीएमएचओ डॉक्टर गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार सादुलशहर में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया. जिसमें आमजन को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई.

इसमें सभी बीमारियों के उपचार सहित दिव्यांगों के सर्टिफिकेट बनने तक के सभी कार्य एक ही छत के नीचे किये गए. यहां जिलास्तरीय विशेषज्ञ चिकित्सकों ने भी अपनी सेवाएं दी. आयुष्मान भारत व निरोगी राजस्थान थीम पर आयोजित इस स्वास्थ्य मेले में टेली मेडिसीन के जरिये बीमारियों का परामर्श और उपचार, टीकाकरण के साथ बच्चों के स्वास्थ्य,कोविड टीकाकरण,मातृ स्वास्थ्य,मानसिक स्वास्थ्य,हड्डी रोग विशेषज्ञ की सेवाएं उपलब्ध कराई गई.

 मेले में आंखों,दांतो के चेकअप,टीबी व चर्म रोगों का उपचार और परामर्श सभी गैर संचारी बीमारियों कैंसर,बीपी,सुगर,स्ट्रोक की स्क्रीनिंग,तम्बाकू छुड़वाने के लिए काउंसलिंग सेवा,परिवार कल्याण सेवाओं और उपयोग की काउंसलिंग,राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत बच्चों का उपचार और गम्भीर बीमारियों के होने पर फ्री उपचार व मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई.

जिले के आईईसी कोर्डिनेटर विनोद बिश्नोई ने बताया कि मेले में विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों और कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के लिए आईईसी प्रदर्शनी लगाई गई. जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने अवलोकन कर योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की. प्रदर्शनी का उद्देश्य विभाग की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में आमजन को जागरूक करना है,

 जिससे अधिक से अधिक लोग योजनाओं का लाभ उठा सकें. इस स्वास्थ्य मेले में ब्लाक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखविंदर सिंह लालगढिया, रमेश वर्मा, मेहताब सिंह गुरिया,सीएचसी प्रभारी लक्ष्य परिहार, संजय जांगिड़, हर्ष बंसल, साहबराम विद्यार्थी, जगजीत सिंग जग्गा, शिवा राजपूत, निजी सचिव प्रतीक शर्मा आदि मौजूद रहे.

Report- Kuldeep Goyal

Trending news