राजस्थान में सर्दी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, फतेहपुर में तापमान पहुंचा -4 डिग्री

 प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में रात का तापमान 2 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है. साथ ही, एक दर्जन से ज्यादा जिलों में रात का तापमान 4 डिग्री से नीचे पहुंच गया है.

राजस्थान में सर्दी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, फतेहपुर में तापमान पहुंचा -4 डिग्री
रात के तापमान में करीब 12 से 13 डिग्री तक की गिरावट दर्ज हो चुकी है.

जयपुर: प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का सितम अपने पूरे चरम पर पहुंच चुका है. सर्दी इस साल अपने सभी रिकॉर्ड तोड़ने के मूड में नजर आ रही है. बीती रात जयपुर में सर्दी ने दिसम्बर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 1.4 डिग्री पर रात का तापमान पहुंचा. इससे पहले साल 1984 में जयपुर में सबसे कम 3.4 डिग्री पर रात का तापमान पहुंचा था. साथ ही, माउंटआबू में रात का तापमान माइनस 3 डिग्री. फतेहपुर में रात का तापमान माइनस 4 डिग्री तक पहुंच चुका है. ऐसे में कड़ाके की सर्दी ने लोगों को अब बेहाल करना शुरू कर दिया है.

इस साल मानसून सीजन में बारिश ने लोगों को जमकर भिगोया. इसी का असर अब सर्दी पर देखने को मिल रहा है. इस साल प्रदेश में सर्दी अपने पिछले रिकॉर्ड तोड़ती हुई नजर आ रही है. 15 दिसम्बर के बाद सर्दी का सितम ऐसा बढ़ा की लोगों की कंपकंपी छूट गई. 15 दिनों में राजस्थान में दिन के तापमान में करीब 9 से 10 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा चुकी है. वहीं, रात के तापमान में करीब 12 से 13 डिग्री तक की गिरावट दर्ज हो चुकी है.

एक दिन पहले ही राजधानी जयपुर में 3.4 डिग्री तापमान के साथ पिछले 35 साल के रिकॉर्ड की बराबरी की थी.लेकिन एक दिन में ही रात के तापमान में एक साथ 2 डिग्री की गिरावट दर्ज के साथ रात का तापमान 1.4 डिग्री पर पहुंच गया. माउंटआबू में रात का तापमान माइनस 3 डिग्री पर पहुंच गया. प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में रात का तापमान 2 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है. साथ ही, एक दर्जन से ज्यादा जिलों में रात का तापमान 4 डिग्री से नीचे पहुंचने से सर्दी ने कंपकंपी छुड़ा दी है.

राजस्थान के अन्य शहरों के तापमान की बात करें तो अजमेर में 3.5 डिग्री, वनस्थली में 1.8 डिग्री, अलवर में 4.6 डिग्री, जयपुर में 1.4 डिग्री, पिलानी में 1.6 डिग्री, सीकर 0 डिग्री, कोटा में 2.8 डिग्री, सवाईमाधोपुर में 4.2 डिग्री, डबोक 3.2 डिग्री, बाड़मेर में 8.4 डिग्री, जैसलमेर 3 डिग्री, जोधपुर में 6 डिग्री, माउंटआबू माइनस में 3 डिग्री, फलौदी में 5 डिग्री, बीकानेर में 2.6 डिग्री, चूरू में 1.2 डिग्री डिग्री दर्ज किया गया.

प्रदेश में रात के साथ ही दिन में भी सर्दी अपने सितम ढा रही है. बीते, 24 घंटों में दिन के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज हो चुकी है. सर्दी से आजीज आ चुके लोगों का कहना है कि पिछले कई सालों से इस प्रकार की सर्दी का अहसास नहीं हुआ है. जहां, दिन में शीतलहर परेशान कर रही है तो वहीं रात को गलन ने लोगों को कंपकंपी छुड़ा दी है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में शीतलहर, कोहरे और पाला का असर रहेगा. वहीं, जनवरी के शुरूआत में कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के चलते तापमान में और गिरावट दर्ज होने के साथ सर्दी लोगों को और परेशान करेगी.