राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर, कई जिलों में हुई बारिश

जयपुर के कई हिस्सों में बीती रात से ही हल्की से तेज बारिश का दौर जारी है. बारिश के चलते सुबह के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई.

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर, कई जिलों में हुई बारिश
फोटो साभार- डीएनए

जयपुर/ ललित कुमार: कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर से प्रदेश के कई जिलों में मौसम ने करवट ली है. प्रदेश के करीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बीती रात मौसम ने अचानक करवट ली और आसमान में काले घने बादलों की आवाजाही के साथ बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ जो सुबह तक जारी रहा. इस दौरान सवाईमाधोपुर, करौली, नागौर, अजमेर, टोंक, सीकर, जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर सहित कई जिलों मे जहां धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई. 

जयपुर के कई हिस्सों में बीती रात से ही हल्की से तेज बारिश का दौर जारी है. बारिश के चलते सुबह के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान सहित करीब आधा दर्जन राज्यों में अचानक मौसम बदला है. इस दौरान राजस्थान सहित जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरप्रदेश और दिल्ली में हल्की से तेज बारिश दर्ज की गई. 

प्रदेश में बीती रात से अचानक मौसम ने करवट तो ली लेकिन इसका असर रात के तापमान पर देखने को नहीं मिला. रात के तापमान में बीती रात जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई. बीती रात प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात के तापमान में 3 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई तो वहीं करीब एक दर्जन जिलों रात का पारा 17 डिग्री को पार कर गया. जिसके चलते लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा.

राजस्थान में रात का औसत तापमान पहुंचा 17 डिग्री के पार
अजमेर 18.8 डिग्री, भीलवाड़ा 18.3 डिग्री, सीकर 15 डिग्री, वनस्थली 13.3 डिग्री, जयपुर 17.6 डिग्री, पिलानी 14.9 डिग्री, कोटा 17.9 डिग्री, स.माधोपुर 17.2 डिग्री, डबोक 16.5 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 16.5 डिग्री, बाड़मेर 19.2 डिग्री, चूरू 17.5 डिग्री, जैसलमेर 14.5 डिग्री, जोधपुर 19.4 डिग्री, फलौदी 17 डिग्री, माउंटआबू 9.2 डिग्री, बीकानेर 16.4 डिग्री, गंगानगर में 13.3 डिग्री दर्ज किया गया.

अगले 48 घंटों में कई जिलों में गिर सकते ओले-मौसम विभाग
मौसम विभाग के अनुसार अगले 1-2 दिनों तक प्रदेश में इसी प्रकार का मौसम बना रहने की संभावना है. साथ ही मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है कि अगले 48 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में तेज मेघर्गजना के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है.