मालपुरा में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना युवाओं के लिए साबित हुई मील का पत्थर, शहरों का भी बदल रहा है नक्शा
Advertisement

मालपुरा में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना युवाओं के लिए साबित हुई मील का पत्थर, शहरों का भी बदल रहा है नक्शा

Tonk, Malpura news: ग्रामीण क्षेत्रों में चल रही मनरेगा योजना की तर्ज पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से शहरी क्षेत्र में शुरू की गई इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना बेरोजगार परिवारों और युवाओं के लिए मील का पत्थर साबित हो रही है.

मालपुरा में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना युवाओं के लिए साबित हुई  मील का पत्थर, शहरों का भी बदल रहा है नक्शा

Tonk, Malpura news: ग्रामीण क्षेत्रों में चल रही मनरेगा योजना की तर्ज पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से शहरी क्षेत्र में शुरू की गई इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना बेरोजगार परिवारों और युवाओं के लिए मील का पत्थर साबित हो रही है.तो वही नगर पालिका क्षेत्र में भी योजना के शुरू होने से साफ सफाई, स्वच्छता, सौन्दर्यकरण सहित विभिन्न कार्य होने से नगरपालिका क्षेत्र के सौंदर्य को चार चांद लगने लगे हैं.

यह भी पढ़ें : जयपुर- अजमेर एक्सप्रेस हाईवे को टोल फ्री करने को लिए ग्रामीणों का विरोध, मांग नहीं मानने पर उग्र आदोलन की चेतावनी

ऐसी ही तस्वीरें सामने आई है टोंक जिले की मालपुरा नगर पालिका क्षेत्र से.जहां इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत अब तक हजारों युवकों को रोजगार से जोड़ा जाकर नगर पालिका क्षेत्र में बेकार पड़ी सार्वजनिक दीवारों की मरम्मत करवाकर उन पर रंग रोगन करवाकर चित्रकारी का कार्य किया गया है. जिसके चलते मालपुरा नगर पालिका क्षेत्र में प्रवेश करने के साथ ही लोक लुभावनी राजस्थानी चित्रकला की दीवारों से शहर का सौन्दर्यकरण बढ़ रहा है.

योजना के तहत अतिक्रमण को भी हटाया गया है तथा जगह-जगह सड़क के दोनों तरफ लगे विलायती बबूल की कटाई बम्ब तालाब की खुदाई सहित कई प्रकार के कार्य संपादित किए जा रहे हैं. नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी राजपाल बुनकर ने बताया कि इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना से नगरपालिका क्षेत्र में कार्य लगातार जारी है आगे भी अधिक से अधिक बेरोजगारों को जोड़कर रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है. पालिका अध्यक्ष सोनिया सोनी ने बताया कि योजना से नगरपालिका क्षेत्र के बेरोजगारों को रोजगार मिला है जिससे उनका आर्थिक स्तर बढा है क्षतिग्रस्त दीवारों की मरम्मत करवाकर उन पर रंग रोगन का कार्य करवाने से नगरपालिका क्षेत्र की सुन्दरता को चार चांद लगे है.

यह भी पढ़ें : रायसिंहनगर: पाकिस्तान से आई 60 करोड़ की हेरोइन,लॉरेंस बिश्नोई गैंग के 3 तस्कर धरे

Trending news