Union Budget Live Updates: केंद्रीय बजट को लेकर सांसद मुरारीलाल मीणा का बड़ा बयान,कहा गठबंधन की सरकार में पीएम मोदी डरे हुए
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2348348

Union Budget Live Updates: केंद्रीय बजट को लेकर सांसद मुरारीलाल मीणा का बड़ा बयान,कहा गठबंधन की सरकार में पीएम मोदी डरे हुए

Union Budget Live Update: केंद्रीय बजट-2024 25 आज संसद में पेश होगा.केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश कर दिया. राजस्थान को इस केंद्रीय बजट-2024 खास उम्मीदें है.राजस्थान की तमाम खबरों से पल-पल रूबरू रहने के लिए लाइव अपडेट पढ़ते रहें ZEE Rajasthan का Live Blog. 

ये भी पढ़ें : राजस्थान में उपचुनाव से पहले ठाकुर का कुंआ चर्चा में क्यों है ?

राजस्थान में अगले 3 महीने भील प्रदेश का मुद्दा क्या और जोर पकड़ने वाला है ?

 

Rajasthan Union Budget Live News
LIVE Blog

Rajasthan Union Budget Live News: केंद्रीय बजट-2024 25 आज संसद में पेश होगा.केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश कर दिया. राजस्थान को इस केंद्रीय बजट-2024 खास उम्मीदें है. क्योंकि 5 साल के बाद केंद्र और राज्य में डबल इंजन सरकार है. इस मोदी 3.0 बजट में महिलाओं, किसानों और ग्रामीण क्षेत्रों पर जोर रह सकता है. राजस्थान की तमाम खबरों से पल-पल रूबरू रहने के लिए लाइव अपडेट पढ़ते रहें ZEE Rajasthan का Live Blog.
ये भी पढ़ें : राजस्थान में उपचुनाव से पहले ठाकुर का कुंआ चर्चा में क्यों है ?
राजस्थान में अगले 3 महीने भील प्रदेश का मुद्दा क्या और जोर पकड़ने वाला है ?

23 July 2024
20:36 PM

Rajasthan Live News: ‘आपणो अग्रणी राजस्थान’ के संकल्प को मिलेगी मजबूती-मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की केन्द्रीय बजट पर प्रतिक्रिया. बजट में विकसित भारत 2047 की रूपरेखा तैयार. गरीब, महिला, युवा और किसान के लिए क्रांतिकारी बजट. कर दरों में छूट से मध्यम वर्ग तथा वेतनभोगियों को राहत

18:59 PM

Rajasthan Live News: विधानसभा में बहस के दौरान हुआ अजीब वाकया

 

17:55 PM

Union Budget Live Updates: समृद्ध भारत के लिए बेहद शानदार बजट–मदन राठौड़
केंद्रीय बजट को लेकर राज्यसभा सांसद मदन राठौड़ ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. मदन राठौड़ ने केंद्र के बजट को समृद्ध भारत के लिए बेहद शानदार बजट बताया है. मदन राठौड़ ने कहा कि इस बजट में देश के पीछे रहने वाले बिहार और आंध्रप्रदेश जैसे राज्य के लिए विशेष व्यवस्था की है. 

17:22 PM

Union Budget Live Updates: मोदी सरकार के विकसित भारत के विजन का बजट, कांग्रेस आदत से मजबूर
बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष और चित्तौड़गढ़ सांसद सी पी जोशी ने केंद्रीय बजट को ऐतिहासिक बजट बताया है. सी पी जोशी ने बजट को मोदी सरकार के विकसित भारत के विजन का बजट बताया है. बजट में राजस्थान और ERCP योजना का जिक्र तक नहीं होने पट कांग्रेस के तंज पर भी जोशी ने कहा कि कांग्रेस आलोचना करने की आदत से मजबूर है. 

 

16:18 PM

Rajasthan Live News: कांग्रेस सरकार में भर्ती हुए शिक्षकों की डिग्री की जांच होगी. 1 लाख शिक्षकों की फोटो व दस्तावेज की जांच होगी. पिछले 5 सालों में भर्ती हुए शिक्षकों की जांच होगी. शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए. जांच के लिए आंतरिक कमेटी गठित करने की मांग, आवेदन के समय दस्तावेजों की फिर से जांच कराने के निर्देश दिए गए. 30 जुलाई तक जांच पूर्ण कर विभाग को भिजवाने के निर्देश दिए. 

16:16 PM

Rajasthan Live News: कभी जिस रेलवे का एक दिन का अलग बजट होता था. आज बजट में वित्त मंत्री ने महज एक बार रेलवे शब्द बोला. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डेढ़ घंटे बजट भाषण पढ़ा. 29 पेज के बजट भाषण में मात्र एक बार रेलवे शब्द बोला. विशाखापतनम-चेन्नई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर विकास में जिक्र किया. इसके अलावा बजट स्पीच में रेलवे का कोई जिक्र नहीं है. बजट सुनकर रेलवे के अधिकारी भी हतप्रभ रह गए. हालांकि 'बजट एट ए ग्लांस' डॉक्युमेंट में जानकारी दी गई है. विभिन्न रेल परियोजनाओं, यात्री सुविधाओं के लिए बजट आवंटित, नई लाइन, दोहरीकरण, विद्युतीकरण व अन्य के लिए बजट आवंटित, नई लाइनों के लिए 34600 करोड़, दोहरीकरण के लिए 29300 करोड़, रोलिंग स्टॉक के लिए 40 हजार करोड़, ट्रैक रिन्यूअल 17600 करोड़, यात्री सुविधाओं के लिए 15500 करोड़ आदि फंड आवंटित किए.

16:02 PM

Rajasthan Live News: केंद्र सरकार के बजट से कर्मचारियों के हाथ निराशा लगी. केंद्र के बजट के बाद प्रदेश के कर्मचारी ​संघों ने बयान जारी किया. अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ एकीकृत के प्रदेश महामंत्री विपिन प्रकाश शर्मा ने कहा- सरकारी कर्मचारियों के अहम मुदृों को नजर अंदाज किया गया. पुरानी पेंशन, महंगाई, सरकारी क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने, ठेका प्रथा खत्म करने, बोनस की पात्रता सीलिंग बढ़ाने जैसी मांगों पर बजट मौन रहा. आईसीडीएस स्कीम में कार्यरत आंगनवाड़ी वर्कर्स, हेल्पर संविदा निविदा कार्मिकों पर भी बजट खामोश रहा.

15:58 PM

Union Budget Live Updates: सरकार को बचाने के लिए लाया गया बजट –भजनलाल
केंद्रीय बजट में बिहार और आंध्रप्रदेश के लिए हुई घोषणाओं को लेकर कांग्रेस सत्ताधारी बीजेपी पर हमलावर है. करौली धौलपुर से कांग्रेस के सांसद भजनलाल जाटव ने बजट में देश के अन्य राज्यों को नजरंदाज करने का आरोप लगाया है. सांसद जाटव ने कहा कि केंद्र का बजट आम जनता के लिए नहीं होकर, मोदी सरकार को बचाने के लिए लाया गया बजट हैं. 

15:58 PM

Rajasthan Live News: जयपुर एयरपोर्ट पर एयरक्राफ्ट क्रैश की मॉक हो रही है. एयरपोर्ट के रनवे साइड पर मॉक ड्रिल हो रही है. एक विमान में दुर्घटना की मॉक ड्रिल हो रही है. इस दौरान यात्रियों को सुरक्षित बचाने के प्रयास हो रहे हैं. जिला प्रशासन, पुलिस और आपदा राहत टीम को सूचना दी गई. 

15:19 PM

Union Budget Live Updates: उदयपुर के बीजेपी सांसद मन्नालाल रावत ने केंद्रीय बजट को आम आदमी के लिए राहतभरा और ऐतिहासिक बताया है. सांसद रावत ने कहा कि इस बजट में आदिवासी समुदाय के विकास के रोडमैप को आगे बढ़ाया गया है. 

15:15 PM

Union Budget Live Updates: केंद्र का बजट आम जनता के लिए निराशाजनक–हरीश मीणा
केंद्रीय बजट को लेकर कांग्रेस नेता और टोंक सवाई माधोपुर के सांसद हरीश मीणा ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि केंद्र का बजट आम जनता के लिए निराशाजनक है. हिंदुस्तान का सबसे बड़ा प्रदेश होने के बावजूद एक भी योजना में राजस्थान को शामिल नहीं किया है. 

14:06 PM

Union Budget Live Updates: 
केंद्रीय बजट को लेकर सांसद मुरारीलाल मीणा का बड़ा बयान
कहा गठबंधन की सरकार में पीएम मोदी डरे हुए
बजट सिर्फ बिहार और आंध्रप्रदेश राज्य तक रहा सीमित
प्रदेश की जनता ने राज्य में बनाई थी बीजेपी की सरकार
लेकिन डबल इंजन की सरकार ने प्रदेश का भरोसा तोड़ा
केंद्रीय बजट में एक बार भी नहीं हुआ राजस्थान का जिक्र
प्रदेश में ना पानी के लिए बजट में कोई व्यवस्था ना किसी भी दूसरी योजना के लिए बजट

 

12:48 PM
12:47 PM

fallback

12:45 PM

fallback

12:31 PM

Union Budget Live Updates: 
लोकसभा की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित

12:27 PM

Union Budget Live Updates: केंद्रीय बजट को लेकर प्रतिक्रिया
राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत ने बताया नए भारत का बजट
कहा बजट में सभी वर्गो को पहुचाई है बड़ी राहत
देश में आदिवासियों से लेकर युवाओं, महिलाओ का किया सम्मान
बाढ़ग्रस्त क्षेत्र के लिए विशेष प्रावधान देश को मजबूत करने की ओर बढ़ा कदम

12:24 PM

Union Budget Live Updates:
ANGEL टैक्स को खत्म करने का ऐलान सभी निवेशकों के लिए ANGEL टैक्स खत्म

12:22 PM

Union Budget Live Updates:
कैपिटल गेन्स को तर्कसंगत और सरल बनाएंगे,शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स की दर 20% होगी,कुछ फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स पर LTCG की दर 12.5% अनलिस्टेड बॉन्ड्स, डिबेंचर्स पर कैपिटल गेन्स लगेगा.

 

 

12:19 PM

Union Budget Live Updates:निर्मला सीतारमण का बजट भाषण
सरकार सोने, चांदी पर सीमा शुल्क घटाकर 6% और प्लैटिनम पर 6.4% करेगी: निर्मला सीतारमण

 

12:16 PM

Union Budget Live Updates:
25 क्रिटिकल मिनरल्स पर कस्टम ड्यूटी हटाई श्रिंप, फिश फूड पर कस्टम ड्यूटी घटाई गई सोने पर कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान सोने पर BCD 15% से घटकर 6% कुछ टेलीकॉम इक्विपमेंट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर15%

12:10 PM

Union Budget Live Updates:
घरेलू मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने लिए कस्टम ड्यूटी नियम बदलेंगे, 3 दवाओं को कस्टम ड्यूटी के दायरे से बाहर किया गया ,कैंसर की 3 दवाएं कस्टम ड्यूटी के दायरे से बाहर, मोबाइल फोन के पुर्जों के लिए कस्टम ड्यूटी घटाकर 15%.

 

12:09 PM

Union Budget Live Updates:
5 साल मुफ्त राशन की व्यवस्था चलती रहेगी.इस साल कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान.

12:06 PM
Union Budget Live Updates:
FDI और विदेशी निवेश के नियमों को आसान करेंगे बच्चों के लिए NPS वात्सल्य योजना का ऐलान जहाज, हवाई जहाज फंडिंग के नियम आसान होंगे टैक्स समाधान के लिए जन विश्वास-2.O पर काम जारी
12:03 PM

Union Budget Live Updates: प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का चौथा चरण

सरकार 25 ग्रामीण बस्तियों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का चौथा चरण शुरू करेगी, जो जनसंख्या वृद्धि के कारण पात्र हो गई हैं: वित्त मंत्री.

12:01 PM
11:57 AM

Union Budget Live Updates:
धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए खास योजनाओं का ऐलान

11:50 AM
Union Budget Live Updates:
1 Cr घरों के लिए PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना, महिलाओं के नाम रजिस्ट्री पर स्टाम्प ड्यूटी में राहत का प्रस्ताव, निजी क्षेत्र के साथ मिलकर छोटे न्यूक्लियर पावर प्लांट बनेंगे...
11:47 AM

Union Budget Live Updates: 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर

सरकार 5 वर्षों में 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने की योजना शुरू करेगी: वित्त मंत्री सीतारमण

11:46 AM

Union Budget Live Updates: 
PM अर्बन हाउसिंग प्लान के लिए ~10 Lk Cr का ऐलान रेंटल हाउसिंग को बढ़ावा देने ,रेगुलेशन के लिए नियम बनाएंगे स्टाम्प ड्यूटी कम करने वाले राज्यों को बढ़ावा दिया जाएगा एनर्जी ट्रांजिशन के लिए नई नीति लाई जाएगी..

11:42 AM

Union Budget Live Updates: 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "...सभी औपचारिक क्षेत्रों में नए कार्यस्थल में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों को एक महीने का वेतन दिया जाएगा. ईपीएफओ में पंजीकृत पहली बार के कर्मचारियों को 3 किस्तों में एक महीने के वेतन का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण 15,000 रुपये तक होगा। पात्रता सीमा 1 लाख रुपये प्रति माह का वेतन होगी। इस योजना से 210 लाख युवा

11:41 AM

Union Budget Live Updates: 
इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए डॉरमिट्री बनाई जाएगी, सरकार की ऑफशोर माइनिंग ब्लॉक की नीलामी की योजना ,क्रिटिकल मिनरल मिशन की योजना का ऐलान ,क्रिटिकल मिनरल मिशन के तहत विदेश में संपत्तियां खरीदी जाएंगी..

11:40 AM

Union Budget Live Updates:
रोजगार से जुड़े प्रोत्साहनों के लिए 3 योजनाओं की घोषणा
सभी क्षेत्रों में अतिरिक्त रोजगार, 50 लाख लोगों को अतिरिक्त रोजगार देने के लिए प्रोत्साहन योजना
उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन
हॉस्टल बनाने और महिलाओं के लिए स्पेशल स्किल कार्यक्रम आयोजित करने के लिए साझेदारी बनाकर इसे सुगम बनाया जाएगा

11:36 AM

Union Budget Live Updates:
रोजगार देने पर सरकार इंसेंटिव देगी, रोजगार देने पर सरकार इंसेंटिव की 3 स्कीम लाएगी, PM योजना के तहत 3 चरणों में इंसेंटिव दी जाएगी, इंडस्ट्री के साथ मिलकर वर्किंग हॉस्टल बनाएंगे, 20 लाख युवाओं को रोजगार के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी..

11:35 AM

Union Budget Live Updates:
MSME गारंटी स्कीम से ~100 Cr तक के लोन मिलेंगे ,PSU बैंक आंतरिक स्तर पर आकलन के बाद MSME को लोन दें, MUDRA लोन की सीमा ~10 Lk से बढ़ाकर ~20 Lk की गई MSME की मदद के लिए SIDBI शाखाएं बढ़ाएगी..

11:34 AM

Union Budget Live Updates:
वित्त मंत्री का बजटदुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाएं चुनौती के दौर से गुजर रही हैं भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया के मुकाबले बहुत अच्छी हालत में: FM भारत में महंगाई की दर कम, 4% लक्ष्य की ओर: FM "सरकार का फोकस गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर"

11:33 AM

Union Budget Live Updates: 
PM आवास योजना के तहत 3 Cr नए मकानों का ऐलान महिलाओं से जुड़ी योजनाओं के लिए ~3 Lk Cr तय किए ग्रामीण विकास, इंफ्रा के लिए ~2.66 Lk Cr की मंजूरी MSME की मदद के लिए फाइनेंसिंग, रेगुलेटरी बदलाव का ऐलान मैन्युफैक्चरिंग में MSME के लिए क्रेडिट गारंटी स्कीम का ऐलान, MSME क्रेडिट गारंटी स्कीम में बिना गिरवी रखे लोन मिलेगा.

11:29 AM

Union Budget Live Updates:
दालों और तिहलन क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए इसके उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा.रोजगार और स्किल डेवलपमेंट के लिए 2 लाख करोड़.शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान.बजट में युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपये आवंटित किया गया.

11:28 AM

Union Budget Live Updates:
बजट के मुख्य बिंदु -
कृषि में उत्पादकता और लचीलापन
- रोजगार और कौशल
- समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय
- विनिर्माण और सेवाएँ
- शहरी विकास
- ऊर्जा सुरक्षा
- आधारभूत संरचना
- नवाचार, अनुसंधान और विकास
- अगली पीढ़ी के सुधार

11:28 AM

Union Budget Live Updates:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "हमारी सरकार प्रधानमंत्री पैकेज के हिस्से के रूप में रोजगार से जुड़ी प्रोत्साहन के लिए तीन योजनाएं लागू करेगी. ये ईपीएफओ में नामांकन पर आधारित होंगी और पहली बार कर्मचारियों को मान्यता देने तथा कर्मचारियों और नियोक्ताओं को सहायता देने पर ध्यान केंद्रित करेंगी."

11:27 AM

Union Budget Live Updates:
पांच और राज्यों में लागू होगा किसान क्रेडिट कार्ड
डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाकर 400 जिलों को इसके दायरे में लाया जाएगा

 

11:26 AM

Union Budget Live Updates:
पांच और राज्यों में लागू होगा किसान क्रेडिट कार्ड
डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाकर 400 जिलों को इसके दायरे में लाया जाएगा

 

11:25 AM

Union Budget Live Updates:
देश में उच्च शिक्षा के लिए ~10 Lk की लोन स्कीम का ऐलान,सालाना 25000 छात्रों को रियायती दर पर ~7.5 Lk लोन मिलेगा,पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए पूर्वोदय योजना बनाई जाएगी

11:24 AM

Union Budget Live Updates:
वित्त मंत्री का बजट दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाएं चुनौती के दौर से गुजर रही हैं, भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया के मुकाबले बहुत अच्छी हालत में: FM भारत में महंगाई की दर कम, 4% लक्ष्य की ओर: FM "सरकार का फोकस गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर".

11:19 AM

Union Budget Live Updates:
वित्त मंत्री ने 9 प्राथमिकताएं बताईं

बजट की 9 प्राथमिकताओं में उत्पादकता, रोजगार, सामाजिक न्याय, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, बुनियादी ढांचा और सुधार शामिल हैं: वित्त मंत्री

11:17 AM

Union Budget Live Updates: 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "भारत की आर्थिक वृद्धि अभी भी शानदार अपवाद बनी हुई है और आने वाले वर्षों में भी ऐसी ही रहेगी। भारत की मुद्रास्फीति कम और स्थिर बनी हुई है तथा 4% के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है..."

11:17 AM

Union Budget Live Updates:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "किसानों द्वारा खेती के लिए 32 खेत और बागवानी फसलों की 109 नई उच्च उपज वाली और जलवायु लचीली किस्में जारी की जाएंगी.अगले 2 वर्षों में, 1 करोड़ किसानों को प्रमाणीकरण और ब्रांडिंग द्वारा समर्थित प्राकृतिक खेती में शामिल किया जाएगा..."

11:15 AM

Union Budget Live Updates: शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 के बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा

11:14 AM

Union Budget Live Updates: 
गरीब, महिलाएं, युवा, अन्नदाता (गरीब, महिला, युवा और किसान) इस सरकार का फोकस क्षेत्र हैं: वित्त मंत्री

11:13 AM

Union Budget Live Updates: भारत की मुद्रास्फीति स्थिर बनी हुई है, वित्त मंत्री ने कहा

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया, जिससे 80 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। भारत की मुद्रास्फीति स्थिर बनी हुई है और 4 प्रतिशत के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है; मुख्य मुद्रास्फीति 3.1 प्रतिशत पर है, वित्त मंत्री ने कहा.

11:12 AM

Union Budget Live Updates: 4.1 करोड़ युवाओं के लिए योजना

पीएम ने 5 साल से अधिक अवधि के लिए 4.1 करोड़ युवाओं के लिए 2.5 करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय वाली योजनाएँ शुरू कीं, वित्त मंत्री ने कहा

11:09 AM

Union Budget Live Updates:लोगों को मोदी सरकार पर भरोसा है

भारत के लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर अपना भरोसा मजबूत किया है और इसे तीसरी बार फिर से चुना है: वित्त मंत्री सीतारमण ने लोकसभा में कहा

11:06 AM
11:05 AM
11:00 AM

10:58 AM

Union Budget Live Updates: राहुल गांधी संसद पहुंचे

कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश किए जाने से पहले संसद पहुंचे.

10:46 AM
10:42 AM
10:39 AM

Union Budget Live Updates:
बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को दही चीनी खिलाई, संसद में सुबह 11 बजे बजट पेश किए जाने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की.

10:36 AM

Union Budget Live Updates:

बजट को मिली मंजूरी. कैबिनेट से मिली मंजूरी

10:33 AM

Union Budget Live Updates: 
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे अपना सातवां लगातार बजट पेश करेंगी. मोदी सरकार ने कहा है कि यह बजट न केवल 2047 तक विकसित भारत का रोडमैप तैयार करेगा.
 

10:21 AM

Union Budget Live Update:
बजट पेश होने से पहले संसद पहुंचे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत।

उन्होंने कहा, "2014 से पीएम मोदी की सरकार का संकल्प है कि भारत आत्मनिर्भर बने और जिस तरह से देश व्यवस्थित तरीके से इस दिशा में आगे बढ़ रहा है, इस बार भी बजट उसी प्रारूप में घोषित किया गया है..."

10:12 AM

Rajasthan Union Budget Live News: निर्मला सीतारमण लगातार 7वें बजट के साथ इतिहास रचेंगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज इतिहास रचने जा रही हैं, क्योंकि वह लगातार सातवां बजट पेश करेंगी और पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ देंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट से व्यापक रूप से उम्मीद की जा रही है कि वह महामारी के बाद राजकोषीय समेकन के प्रयासों को मजबूत करेगी और साथ ही विकसित भारत के दीर्घकालिक उद्देश्यों को आगे बढ़ाएगी.

10:03 AM

Rajasthan Union Budget Live News:वित्त मंत्री संसद पहुंचीं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपनी टीम के साथ संसद पहुंचीं। बजट टैबलेट लेकर वित्त मंत्री लगातार सातवां बजट और मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेंगी.

10:02 AM

Rajasthan Union Budget Live News: निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की

 

09:39 AM

Rajasthan Union Budget Live News:'सबका साथ सबका विकास' पर केंद्रित होगा बजट
वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि तीसरी मोदी सरकार का पहला केंद्रीय बजट उनके 'सबका साथ सबका विकास' के मंत्र पर आधारित होगा.

09:31 AM
09:25 AM
09:25 AM

Rajasthan Union Budget Live News:: सीतारमण राष्ट्रपति भवन रवाना
संसद में सुबह 11 बजे बजट पेश किए जाने से पहले सीतारमण राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात करने के लिए राष्ट्रपति भवन रवाना हो गई हैं.

09:24 AM

Rajasthan Union Budget Live News:  सीतारमण किसी भी समय डिजिटल बही-खाता लेकर आ सकती हैं

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण किसी भी समय अपनी टीम और डिजिटल बही-खाता लेकर आ सकती हैं.

09:21 AM

Rajasthan Union Budget Live News:
केंद्रीय बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंत्रालय पहुंचीं

09:20 AM

Rajasthan Live News: 
17 मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा शिक्षक आज भी सामूहिक पर
राजमेस के बाहर भी चिकित्सा शिक्षक करेंगे प्रदर्शन
राजमेस के शिक्षको पर राज्य सरकार के नियम लागू करने की मांग

08:57 AM

Rajasthan Live News:
गलता पीठ के महंत पद पर अवधेशाचार्य की नियुक्ति रद्द.का मामला.हाईकोर्ट का राज्य सरकार को आदेश, नया महंत नियुक्त करो.आज संत महंत जुटेंगे मामले को लेकर कनक बिहारी मंदिर.अवधेशाचार्य व अन्य की याचिकाएं खारिज करते हुए दिया है कोर्ट ने आदेश.उज्जैन के महाकाल व अयोध्या के रामजन्मभूमि मंदिर की तर्ज पर हो गलता का विकास.सरकार करेगी गलता पीठ की मूर्ति,मंदिर की देखरेख के लिए महंत पद की नियुक्ति.संपत्ति पर मूर्ति का अधिकार मानते हुए सरकार को इसका संरक्षक बताया.गलता पीठ की सम्पत्ति के संरक्षण व देखरेख के लिए अब सरकार जिम्मेदार.

08:44 AM

Rajasthan Union Budget Live News: वित्त मंत्री अपने आवास से निकलीं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने आवास से निकलीं. वह सुबह 11 बजे संसद में केंद्रीय बजट पेश करेंगी.

08:19 AM

Rajasthan Union Budget Live News:
जयपुर क्रिकेट संघ की अंडर-19 सलेक्शन कमेटी विवादों में, विवाद के बाद कमेटी अध्यक्ष विनोद माथुर ने दिया इस्तीफा, दरअसल- आज जयपुर का दौसा से है मैच, जबकि बिना खिलाए ही 25 का कर लिए गया था चयन, चयन पर चेयरमैन जता रहे थे आपत्ति, आपत्ति नहीं सुनी तो दे दिया इस्तीफा.

08:09 AM

Rajasthan Union Budget Live News:
प्रदेश में मानसून का दौर. तापमान में उतार-चढ़ाव. अधिकतम तापमान 32 से 42 डिग्री के पास दर्ज. अधिकांश जिलों का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज. आज अधिकांश जिलों में बारिश का अलर्ट. आज भरतपुर, जयपुर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना. कल कोटा,उदयपुर,अजमेर संभाग में भारी बारिश होने की संभावना. बीकानेर संभाग में बारिश की गतिविधियों में होगी बढ़ोतरी. आगामी 4,5 दिन कुछ भागों में मध्यम बारिश की संभावना. अगले 36 घंटे के दौरान उमस बढ़ने की संभावना. भरतपुर,जयपुर,बीकानेर संभाग में उमस बढ़ने के संकेत.

08:00 AM

Rajasthan Union Budget Live News: 
केंद्रीय कर्मियों के RSS के कार्यक्रम में जाने पर बैन हटा,लेकिन राजस्थान में अभी तक कर्मचारियों पर लगा है बैन, संघ के कार्यक्रमों में जाने पर लगा है बैन, जबकि प्रदेश में 18 साल तक रही बीजेपी की सरकारें 43 साल में 5वीं बार प्रदेश में बीजेपी की सरकार, प्रदेश में 18 मार्च 1981 में लगा था बैन, तत्कालीन सीएस मदनमोहन किशन वाली ने निकाला था आदेश, भैंरोसिंह शेखावत और वसुंधरा सरकार में बरती गई थी शिथिलता, लेकिन नहीं हटाया गया था पूर्ण प्रतिबंध.

07:43 AM

Rajasthan Union Budget Live News:
जयपुर से मुंबई के लिए एक फ्लाइट हुई बंद. एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट I5-337 हुई बंद. जयपुर से रात 12:50 बजे मुंबई जाती थी फ्लाइट. अब एयरलाइन ने बंद किया फ्लाइट का संचालन. इस तरह मध्यरात्रि की एकमात्र फ्लाइट हुई बंद. अब जयपुर से रोजाना मुंबई के लिए मिल सकेंगी 10 फ्लाइट. इससे पहले रोज 11 फ्लाइट हो रही थी संचालित.

07:22 AM

Rajasthan Union Budget Live News: 
उड़ान भरने जा रहा था विमान, अचानक वापस लौटा! एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान का मामला. जयपुर से दुबई के लिए जा रहे विमान में आई तकनीकी खराबी. फ्लाइट IX-195 सुबह 5:30 बजे जाती है दुबई. आज निर्धारित समय पर विमान में बैठ गए थे यात्री. पुश बैक के बाद विमान उड़ान भरने चला गया था रनवे पर. लेकिन कुछ ही मिनट बाद पायलट ने टेक ऑफ किया अबोर्ट. और वापस एप्रन में लाया गया विमान. परेशान यात्री कर रहे दूसरे विमान से दुबई भेजे जाने की मांग.

07:07 AM

Rajasthan Union Budget Live News:
विधानसभा में आज भी होगी अनुदान मांगों पर चर्चा युवा मामले एवं खेल, महिला एवं बाल विकास तथा उद्योग ऑन पर होगी बहस. चर्चा के बाद संबंधित मंत्री देंगे विभाग की ओर से जवाब.

06:57 AM

Rajasthan Union Budget Live News:

केंद्रीय बजट-2024 25 आज संसद में पेश होगा, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा बजट, बजट देखने का सत्र सुबह 11 बजे से होटल राजपूताना जयपुर में, उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों के सीईओ और वरिष्ठ प्रतिनिधि भाग लेंगे, बजट सत्र में सत्र मुख्य रूप से उद्योग और भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों पर बजट घोषणाओं के विश्लेषण पर केंद्रित होगा.

01:15 AM

Union Budget Live Updates: 
मोदी सरकार 30 लाख युवाओं को देगी रोजगार के अवसर,
पांच साल में केंद्र सरकार रोजगार पर दो लाख करोड खर्च होंगे,
मॉडल कौशल योजना में संशोधन कर 7.5 लाख तक ऋण मिलेगा,
1000 ITI सेंटर को हब एंड स्पोक मॉडल के रूप में विकसित होंगे,
5 साल में 20 लाख युवाओं को कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण देंगे

Trending news