उदयपुर में ऑफ सीजन में आएगी पर्यटकों की बहार, पर्यटन विभाग ने शुरू की यह अनूठी पहल
Advertisement

उदयपुर में ऑफ सीजन में आएगी पर्यटकों की बहार, पर्यटन विभाग ने शुरू की यह अनूठी पहल

राजस्थान में गर्मी के मौसम में भी पर्यटक उदयपुर पहुंचें, इसके लिए पर्यटन विभाग ने अनूठी पहले शुरू की है. इसमें ऑफ सीजन में पर्यटकों की संख्या को बढ़ाने के लिए शहर के पर्यटन स्थलों की ऑनलाइन मार्केटिंग शुरू की है.

उदयपुर में ऑफ सीजन में आएगी पर्यटकों की बहार, पर्यटन विभाग ने शुरू की यह अनूठी पहल

Udaipur News: गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही विश्व के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक उदयपुर में आने वाले पर्यटकों के आने की संख्या कमी आनी शुरू हो जाती है. करीब चार महीने तक पर्यटक इस खूबसूरत शहर से दूरी बना लेते हैं, जिसका सिधा असर यहां के पर्यटन व्यवाय से जुड़े हजारों लोगों पर पड़ता है. ऐसे में पर्यटन विभाग ने अनूठी पहल शुरू की है, जिसके जरिये गर्मी के मौसम में भी पर्यटक इस शहर की खूबसूरती को निहारने के लिए यहां पहुंचे.

राजस्थान भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों की घूमने के लिए पहले पसंद लेकसिटी उदयपुर होता है. यही कारण है कि हर साल इस शहर की खूबसूरत झीलों और हरी-भरी अरावली पहाडियों को निहारने के लिए लाखों की संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक आते हैं लेकिन गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही शहर में आने वाले पर्यटकों की संख्या में बडी कमी आना शुरू हो जाती है, जिसका सिधा प्रभाव शहर के पर्यटन व्यसाय से जुडे कारोबारियों पर पड़ता है. 

यह भी पढ़ें- Aaj ka Rashifal: मेष, सिंह और कर्क राशि वाले रहें सतर्क, कुंभ-मीन के सितारे बुलंद, जानें अपना राशिफल

ऐसे में गर्मी के मौसम में भी पर्यटक उदयपुर पहुंचें, इसके लिए पर्यटन विभाग ने अनूठी पहले शुरू की है. इसमें ऑफ सीजन में पर्यटकों की संख्या को बढ़ाने के लिए शहर के पर्यटन स्थलों की ऑनलाइन मार्केटिंग शुरू की है. इसमें पर्यटकों यहा के पर्यटन स्थलों से जुड़े कई महत्वपूर्ण और रोचक सवाल पूछे जा रहे हैं. जैसे पूर्व का वैनिस किसे कहा जता है... पहचानो यह स्थान कौन सा है और कहां पर है..... जो झीले, जिंक और मार्बल् के लिए फैमस है..... महाराणा उदय सिंह ने किस शहर की स्थापना की..... साथ ही उन पर्यटन स्थलों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी साझा की जा रही है. 

क्या कहना है पर्यटन विभाग की उपनिदेशक का
पर्यटन विभाग की उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि इससे पहले विभाग की ओर से मानसून सीजन के दौरान भी इस तरह की कवायद की गई थी, जिसमें उदयपुर शहर सहित संभाग के अन्य जिलों के पर्यटन स्थलों की मानसून के दौरान के वीडिया और अन्य जानकारिया शेयर की गई थी, जिसका व्यापक असर भी देखने को मिला. ऐसे में गर्मी के मौमस में भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कवायद की जा रही है. हालांकि इसका कितना असर पर्यटकों के आने की संख्या में पड़ता है. यह अभी बता पाना मुश्किल है.

यह भी पढ़ें- 'क्या दूध और नींबू रस आपस में कभी मिल सकते हैं', जानें वसुंधरा राजे के बयान के मायने

उपनिदेशक सक्सेना ने बताया कि गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही शहर के पांच सितारा होटल्स, रिसॉर्ट और छोटे होटल यहां आने वाले पर्यटकों को करीब 30 प्रतिशत का डिस्काउंट देते हैं, जिसका भी व्यापक स्तर पर प्रचार किया जा रहा है. जिससे जब कोई भी पर्यटक अपनी छुट्टियों के लिए प्लान तैयार करें तो वह अपने बजट में उदयपुर को घूमने आ सकें.

 

Trending news