Udaipur News:होली को लेकर वन विभाग बड़ा कदम,हर्बल गुलाल बिक्री केन्द्र किया स्थापित
Advertisement

Udaipur News:होली को लेकर वन विभाग बड़ा कदम,हर्बल गुलाल बिक्री केन्द्र किया स्थापित

Udaipur News:होली पर कृतिम रंगों से जनजीवन को होने वाले खतरों से बचाने के लिए वन विभाग द्वारा हर्बल गुलाल की बिक्री प्रारंभ कर दी गयी.उदयपुर में हर साल की तरह इस वर्ष भी होली के पर्व पर वन विभाग से हर्बल गुलाल की बिक्री प्रारंभ हुई है. 

Udaipur News

Udaipur News:होली पर कृतिम रंगों से जनजीवन को होने वाले खतरों से बचाने के लिए वन विभाग द्वारा हर्बल गुलाल की बिक्री प्रारंभ कर दी गयी.उदयपुर में हर साल की तरह इस वर्ष भी होली के पर्व पर वन विभाग और स्वयं सहायता समहू राजीविका की ओर से हर्बल गुलाल की बिक्री प्रारंभ हुई है. 

हर्बल गुलाल बिक्री केन्द्र
इसके लिए हर्बल गुलाल बिक्री केन्द्र वन विभाग के चेतक सर्कल स्थित मुख्य कार्यालय में स्थापित किया गया है. इसके अलावा स्वयं सहायता समूह की ओर से इसके अलावा शहर में कई जगहों पर काउंटर लगाए गए हैं. हर्बल गुलाल पूर्ण रूप से प्राकृतिक उत्पाद है एवं इसे स्थानीय रूप से उपलब्ध प्राकृतिक फूलों के रंगों एवं आरारोट के मिश्रण से तैयार किया जाता है. इसमें किसी प्रकार के रासायनिक रंगों का प्रयोग नही किया गया है लिहाजा ये शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है. 

प्राकृतिक गुणों के कारण प्रतिवर्ष 
हर्बल गुलाल स्वयं सहायता समूह एवं वन सुरक्षा एवं प्रबन्ध समितियों के माध्यम से बनाई जा रही है. इसके प्राकृतिक गुणों के कारण प्रतिवर्ष बढ़ती मांग को देखते हुए इस वर्ष दस क्विंटल बिक्री का लक्ष्य रखा गया है. हर्बल गुलाल चार प्रकार के रंगों से रंग-ए-गुलाब (लाल गुलाबी), रंग-ए-पलास (केसरिया), रंग-ए-हरियाली (हरा) और रंग-ए-अमलताश (पीला) बनाई गयी.

 

ज्यादा उत्पाद किया जा रहा
हर्बल गुलाल 100, 200, 300 ग्राम की पेकिंग में बिक्री हो रही. हर्बल गुलाल की तरफ लोगो का भी रुझान बढ़ने लगा है. ऐसे में इस बार डिमांड को देखते हुए हर साल की तुलना ज्यादा उत्पाद किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:Rajasthan live News:राजस्थान लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की तीसरी लिस्ट जारी,जानें किसको मिला मौका

यह भी पढ़ें:Lok Sabha Elections 2024 : प्रह्लाद गुंजल का BJP छोड़ना खुद्दारी या राजनीतिक मौकापरस्ती? जानें पर्दे के पीछे का पूरा गणित...

Trending news