Udaipur : लकवा दिवस पर पेसिफिक सेंटर ऑफ न्यूरोसाइंस ने क्विज कॉम्पिटिशन द्वारा लोगों को किया जागरूक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1934776

Udaipur : लकवा दिवस पर पेसिफिक सेंटर ऑफ न्यूरोसाइंस ने क्विज कॉम्पिटिशन द्वारा लोगों को किया जागरूक

Udaipur news : पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के पेसिफिक सेंटर ऑफ न्यूरोसाइंस की ओर से लकवा दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में आम जनता में लकवा जागरूकता अभियान के तहत बरिष्ठ नागरिको, नर्सिंग स्टूडेंट,नर्सिंग स्टाफ, मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्विज कॉम्पिटिशन कराया गया. 

Udaipur : लकवा दिवस पर पेसिफिक सेंटर ऑफ न्यूरोसाइंस ने क्विज कॉम्पिटिशन द्वारा लोगों को किया जागरूक

Udaipur news : लकवा (paralysis),  एक ऐसी स्थिति है जब आपका शरीर स्वैच्छिक ढंग से काम नहीं कर पाता है और मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं.इस दौरान शरीर अचानक से अपनी नसों का कंट्रोल खो देता है और वो जिस स्थिति में होता है उसी स्थिति में रह जाता है. तभी आप देखते होंगे कि लकवा जिन अंगों में मार जाता है वो टेढ़े नजर आते हैं और ऐसे लोग अपने शरीर के उन हिस्सों को हिला तक नहीं पाते हैं

उदयपुर के भीलो का बेदला स्थित पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के पेसिफिक सेंटर ऑफ न्यूरोसाइंस की ओर से लकवा दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में आम जनता में लकवा जागरूकता अभियान के तहत बरिष्ठ नागरिको, नर्सिंग स्टूडेंट,नर्सिंग स्टाफ, मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्विज कॉम्पिटिशन कराया गया. जिसमें उदयपुर संभाग के विभिन्न नर्सिंग और मेडिकल कॉलेज के छात्रों ने भाग लिया.

इसे भी पढ़े : नाकाबंदी के दौरान एफएसटी टीम की बड़ी कार्रवाई,पिलोद चेक पोस्ट पर पकड़ी दो लाख की नकदी

प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वालो को पुरस्कार और सर्टिफिकेट प्रदान किये गए. साथ ही नर्सिंग और न्यूरो रिहैब के क्षेत्र में समर्पित हो योगदान देने वाले स्टाफ के लिए नर्सिंग-रिहैब एक्सीलेंस अवार्ड पेसिफिक सेंटर ऑफ न्यूरोसाइंस, पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की ओर से प्रदान किया गया.  जिसमे महाराणा भूपाल चिकत्सालय के मुजाहिद सलीम को नर्सिंग के क्षेत्र में चुना गया और गुरुग्राम के फिजियोथेरेपी क्षेत्र में डॉ. कार्तिकेय टी को एक्सीलेंस अवार्ड से नवाजा गया.

“समय पर आये,अपंगता बचाये‘ 
इन्टरवेशनल न्यूरोलाॅजिस्ट डॉ.अतुलाभ वाजपेयी ने कार्यक्रम में “समय पर आये,अपंगता बचाये‘ विषय पर अपने विचार व्यक्त किये. उन्होने लकवा के उपचार में समय के महत्व पर प्रकाश डालतें हुए आधुनिक चिकित्सा जगत में होने वाले नवीनतम उपचार इंटरवेंशनल न्यूरोलॉजी के द्वारा मैकेनिकल थ्रोमबेक्टमी के द्वारा लकवा रोगी के प्रारंभिक 8 घण्टो में मिलने वाले उपचार के महत्व को बताया.कार्यक्रम के इस अवसर IMA उदयपुर के Dr. Anand Gupta, PMCH के डीन Dr.M.M. मंगल और मेडिकल यूनिवर्सिटी उदयपुर के वाईस चांसलर Dr.A.P.Gupta ने प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण कर अपने विचार व्यक्त करें

इसे भी पढ़े : फॉर्च्यूनर का पिछा कर रही पुलिस टीम पर तस्करों ने दागी गोलियां,अवैध शराब जब्त

Trending news