Udaipur Weather Update:सूर्य देव बरसा रहे हैं आग,देशी-विदेशी पक्षियों को बचाने के लिए वन विभाग का प्रयास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2259122

Udaipur Weather Update:सूर्य देव बरसा रहे हैं आग,देशी-विदेशी पक्षियों को बचाने के लिए वन विभाग का प्रयास

Udaipur Weather Update:लेकसिटी उदयपुर में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर चल रहा है.सूर्य देव आसमान से आग बरसा रहे है.वन विभाग की ओर से कई तरह के प्रयास किए जा रहे है.वन्य जीवों को बचाने के लिए तरह तरह के जतन किए जा रहे है.

Udaipur News

Udaipur Weather Update:लेकसिटी उदयपुर में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर चल रहा है.सूर्य देव आसमान से आग बरसा रहे है.जिसके चलते लगातार तापमान बढ़ता जा रही है.गर्मी के चलते आम जन जीवन भी प्रभावित हुआ है.गर्मी से बचने के लिए लोग तरह तरह के जतन कर रहे है.

वहीं शहर के सज्जनगढ़ बायलोजिकल पार्क में वन्य जीवों और गुलाबबाग स्थित देशी-विदेशी पक्षियों को भी भीषण गर्मी से बचाने के लिए वन विभाग की ओर से कई तरह के प्रयास किए जा रहे है.आइए आप को भी बताते है वन्य जीवों को गर्मी से किए तरह से राहत दी जा रही है.

यह तस्वीर है उदयपुर के बायलोजिकल पार्क की.जहा भीषण गर्मी से वन्य जीवों को बचाने के लिए तरह तरह के जतन किए जा रहे है.वाइल्ड लाइफ डीएफओ डीके तिवारी ने बताया कि बायलोजिकल पार्क के वन्य जीवों को गर्मी से राहत देने के लिए उनके खान-पान के बदलाव किया गया है.

भालू को गर्मी से राहत देने के लिए  फ्रूट आइसक्रीम खिलाई जा रही है.अन्य शाकाहारी जानवरों की डाइट में भी बदलाव किया गया है.चीतल और हिरण सहित अन्य शाकाहारी जीवों को घास के साथ तरबूज, ककड़ी, खीरा सहित अन्य फल खिलाए जा रहे है.वहीं पैंथर, लॉयन, टाइगर सहित अन्य मांसाहारी जीवों को मांस के साथ पानी में इलेक्ट्रॉल पावडर मिलाकर दिया जा रहा है.जिससे उनके शरीर में नमक की कमी दूर हो सके.

मौसम में बदलाव का असर वन्यजीवों की दिनचर्या पर भी हो रहा है.खासकर गर्मी में उन्हें ठंडक की आवश्यकता होती है.ऐसे में विशेषज्ञ पशु चिकित्सक के परामर्श अनुसार वन्य जीवों की डाइट में यह बदलाव किया गया है.पशु चिकित्सक लगातर उनके स्वास्थ्य पर भी नजर बनाए हुए है.वन्य जीवों के पिंजरे में कूलर लगाए गए है.

अन्य खुले एनक्लोजर में ग्रीन नेट के साथ हरि घास बिछाई जा रही है.जिससे वन्य जीवों को ठंडक का अहसास हो.कुछ ऐसा ही बदलाव गुलाबबाग स्थित बर्ड पार्क में भी देखने को मिल रहा है.हालाकि यहां के एन्क्लोजर में मौसम के बदलाव के अनुसार सभी सुविधाओं से युक्त कर रखा है.बावजूद इसके एनक्लोजर में ग्रीन नेट और वॉटर स्प्रे सिस्टम लगाया गया है.जिससे पार्क में मौजूद विदेशी पक्षियों को गर्मी से पूरी तरह राहत मिल सके.

यह भी पढ़ें:Jhunjhunu Crime News:बलौदा मामले में चलेगा प्रशासन का ''बुलडोजर'',पुलिस ने 5 को किया गिरफ्तार

Trending news