पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का राजस्थान में असर, तापमान गिरने से बढ़ी ठंड

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में एक बार फिर से मौसम ने करवट ली है, जिसके चलते दिन और रात के तापमान में फिर से गिरावट होने के साथ ही सर्दी का असर बढ़ने लगा है.

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का राजस्थान में असर, तापमान गिरने से बढ़ी ठंड
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 4 दिनों में प्रदेश में फिर से मौसम बदलने की संभावना है.

जयपुर: बीते दिनों प्रदेश में कड़ाके की सर्दी के बाद धूप निकलने और तापमान बढ़ने के साथ लोगों को सर्दी से हल्की राहत मिली थी लेकिन ये राहत महज 2-3 दिनों तक ही रही. 

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में एक बार फिर से मौसम ने करवट ली है, जिसके चलते दिन और रात के तापमान में फिर से गिरावट होने के साथ ही सर्दी का असर बढ़ने लगा है. रात का तापमान इस दौरान जहां करीब 1 से 2 डिग्री तक गिरा तो वहीं दिन के तापमान में भी करीब 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है.

पिछले सप्ताह बारिश और ओलावृष्टि के चलते प्रदेश के तापमान में अचानक गिरावट होने से कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हुआ, जो करीब 4 से 5 दिन तक चला. इसके चलते दिन का तापमान जहां करीब 16 से 17 डिग्री तक पहुंच गया तो वहीं रात का तापमान में करीब 8 से 9 डिग्री तक पहुंच गया लेकिन उसके बाद धूप निकलने और तापमान बढ़ने से लोगों को सर्दी से राहत मिली.

एक बार फिर से अब प्रदेश में मौसम ने करवट ली है और तापमान में गिरावट दर्ज होने लगी है. इस दौरान रात के तापमान में फिर से 1 से 2 डिग्री की गिरावट के साथ करीब सभी जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंच गया है.
जानिए कहां कितना रहा रात का तापमान
अजमेर 11.4 डिग्री, वनस्थली 7.6 डिग्री, अलवर 7.6 डिग्री
जयपुर 9 डिग्री, सीकर 5 डिग्री, कोटा 10.3 डिग्री
डबोक 10.4 डिग्री, बाड़मेर 10.9 डिग्री, चूरू 4.9 डिग्री
जैसलमेर 7.7 डिग्री, जोधपुर 6.8 डिग्री, माउंटआबू 6.8 डिग्री
फलौदी 10.6 डिग्री, बीकानेर 7.5 डिग्री, गंगानगर 7.6 डिग्री

रात के साथ ही दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज होने लगी है. बीते 24 घंटों में दिन के तापमान में भी करीब 2 डिग्री तक  गिरावट दर्ज की गई है, जिसके बाद लोगों को दिन में भी सर्दी का अहसास होने लगा है. बीते दिन 14.9 डिग्री के साथ श्रीगंगानगर में सबसे कम दिन का तापमान दर्ज किया गया तो वहीं जयपुर में भी इस दौरान 23.6 डिग्री दिन का तापमान दर्ज किया गया.
जानिए कहां कितना रहा दिन का तापमान
अजमेर 22.8 डिग्री, भीलवाड़ा 23.5 डिग्री, वनस्थली 22.4 डिग्री
अलवर 21.2 डिग्री, जयपुर 23.6 डिग्री, पिलानी 19 डिग्री
सीकर 22 डिग्री, कोटा 24.1 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 25.4 डिग्री
डबोक 25.6 डिग्री, बाड़मेर 27.3 डिग्री, जैसलमेर 24.3 डिग्री
जोधपुर 26.6 डिग्री, माउंटआबू 21 डिग्री, फलौदी 26.4 डिग्री
बीकानेर 22.8 डिग्री, चूरू 20 डिग्री, श्रीगंगानगर 14.9 डिग्री
मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 दिनों में प्रदेश में फिर से मौसम बदलने की संभावना है. अगले 48 घंटों में कोटा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, बारां, राजसमंद, टोंक, सवाईमाधोपुर, भीलवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है तो वहीं करीब दो दर्जन जिलों में घने कोहरा रहने की भी चेतावनी जारी की गई है.