रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे अमेरिका के रक्षा मंत्री से बात, LAC पर चर्चा संभव: सूत्र

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अमेरिका के रक्षा मंत्री से बात करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, LAC पर चर्चा हो सकती है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे अमेरिका के रक्षा मंत्री से बात, LAC पर चर्चा संभव: सूत्र

नई दिल्ली: भारत-चीन विवाद (India China face off) पर बड़ी खबर आ रही है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर से बात करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, LAC पर चर्चा हो सकती है. पिछले कुछ समय में भारत-अमेरिका के बीच संबंधों रक्षा संबंध मजबूत हुए हैं. दोनों देशों ने एक दूसरे के बेसों का इस्तेमाल करने पर सहमति जताई है. भारत, चीन को घेरने की कोशिश में लगा हुआ है. इतना ही नहीं, जापान और ऑस्ट्रेलिया भी चीन की विस्तारवादी नीति के खिलाफ खड़े हो गए हैं. वहीं भारत के संबंध, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया से और ज्यादा मजबूत हो गए हैं. 

भारत, क्वॉड (QUAD) का भी सदस्य है. द क्वाड्रिलैटरल सिक्युरिटी डायलॉग (क्यूसिड) जिसे क्वॉड (QUAD) के नाम से भी जाना जाता है, ये अमरीका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच अनौपचारिक राजनीतिक वार्ता समूह है. साल 2007 में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने पहली बार इसका प्रस्ताव रखा था जिसे भारत, अमरीका और ऑस्ट्रेलिया ने समर्थन दिया था.

59 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगाकर भारत ने चीन को दिए ये 5 बड़े संदेश  

आज फिर कोर कमांडर स्तर की वार्ता
चीन के खिलाफ हर मोर्चे पर भारत का पराक्रम जारी है लेकिन भारत की नीति हमेशा से ही शांति की रही है और पराक्रम वाली इसी नीति के तहत भारत, चीन के साथ तनाव को कम करने की भी हर मुमकिन कोशिश कर रहा है. इसी सिलसिले को आज फिर कोर कमांडर स्तर की वार्ता के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है. चुशूल में करीब आधे घंटे बाद दोनों देशों की सेनाओं के बीच वार्ता होगी. गलवान झड़प के बाद कोर कमांडर स्तर की ये तीसरी बातचीत होगी.

ये भी देखें-

भारत ने चीन पर की डिजिटल स्ट्राइक
भारत सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए टिक टॉक, यूसी ब्राउजर सहित चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. चीन के साथ सीमा विवाद के करीब दो महीने बाद, भारत ने ये कड़ा कदम उठाया है. सरकार ने चीन के मोबाइल ऐप को देश की बाहरी और आंतरिक सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बताते हुए प्रतिबंध का ये फैसला लिया है. भारत सरकार ने चीन के जिन ऐप्स पर बैन लगाया है उनमें Tik tok, Cam scaner, Share It, Helo, Vigo Video, UC Browser, Club Factory, Mi Video Call-Xiaomi (शाओमी), Viva Video, WeChat और UC News जैसे मशहूर ऐप्स शामिल हैं. इन ऐप्स के ब्लॉक होने का मतलब है कि अब भारतीय यूजर्स इन ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.