Raksha Bandhan पर महिलाओं को सरकार का तोहफा, इन राज्यों में Free में कर सकेंगी यात्रा
Advertisement

Raksha Bandhan पर महिलाओं को सरकार का तोहफा, इन राज्यों में Free में कर सकेंगी यात्रा

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2021) से पहले कई राज्य सरकारों ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है और राखी के दिन महिलाएं बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकती हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: रक्षाबंधन कई राज्य सरकारों ने महिलाओं को खास तोहफा दिया है और राखी के दिन महिलाएं बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकती हैं. रक्षाबंधन को लेकर हरियाणा, राजस्‍थान और बिहार सरकार ने मुफ्त बस यात्रा का ऐलान कर दिया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अधिकारियों को तैयारी का निर्देश दिया है, हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक आदेश जारी नहीं हुआ है.

  1. इस साल 22 अगस्त को रक्षाबंधन है
  2. हरियाणा, राजस्थान और बिहार में महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा
  3. हरियाणा में 15 साल तक के बच्चों को भी मुफ्त यात्रा
  4.  

इस साल 22 अगस्त को है रक्षाबंधन

बता दें कि रक्षाबंधन का त्योहार (Raksha Bandhan 2021) का भाई-बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक है और इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. यह पर्व हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है और इस बार यह 22 अगस्त को मनाया जाएगा.

हरियाणा में 15 साल तक के बच्चों को भी मुफ्त यात्रा

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं के साथ-साथ 15 साल तक के बच्चों की भी यात्रा फ्री कर दी है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर बताया, 'रक्षाबंधन पर्व पर तोहफा देते हुए इस साल भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश की महिलाओं और 15 साल तक के बच्चों के लिए मुफ्त यात्रा सुविधा देने का निर्णय लिया है, ताकि बहनें अपने भाइयों के घर जाकर राखी बांध सके.'

ये भी पढ़ें- PM Modi ने महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्यों से की बात, जारी की 1625 करोड़ की राशि

फॉलो करने होंगे कोरोना नियम

बस में यात्रा के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. सीएमओ ने ट्वीट कर कहा, 'कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ बसें चलाई जाएंगी और सुरक्षा के लिए उपयुक्त कदम उठाए जाएंगे. बस में सफर करने वालों को फेस मास्क के साथ-साथ अन्य कोविड प्रोटोकॉल का भी ध्यान रखना होगा.'

बिहार में महिलाएं कर सकेंगी फ्री में यात्रा

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने भी रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को मुफ्त सफर का तोहफा दिया है. राखी के दिन महिलाएं बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की सिटी सर्विस की बसों में फ्री में यात्रा कर सकेंगी और सफर करने के लिए किसी तरह का किराया नहीं देना है. बिहार सरकार में परिवहन विभाग की मंत्री शीला कुमारी ने बताया कि सिटी सर्विस की बसों में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने और सुरक्षित सफर के लिए रक्षाबंधन के मौके पर विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी.

राजस्थान में महिलाों के लिए बसों में मुफ्त सफर

हरियाणा और बिहार के अलावा राजस्थान ने भी रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं के लिए मुफ्त बस सेवा का ऐलान किया है. 22 अगस्त को महिलाएं राजस्थान रोडवेज (Rajasthan Roadways) और जयपुर शहर में लो फ्लोर बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी.

दिल्ली में महिलाओं के लिए बस यात्रा पहले से फ्री

दिल्‍ली में पहले से ही महिलाओं के लिए दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा उपलब्‍ध है. दिल्ली सरकार ने साल 2019 में भैया दूज से बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा शुरू की थी. बसों में महिला यात्री के सफर करने पर पिंक रंग का एक टिकट दिया जाता है, हालांकि उन्हें इसके लिए कोई पैसे नहीं चुकाने होते हैं.

लाइव टीवी

Trending news